सेंसेक्स में पांच दिन की तेजी थमी, 211 अंक टूटा
Advertisement
trendingNow158838

सेंसेक्स में पांच दिन की तेजी थमी, 211 अंक टूटा

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंकों के पास नकदी का प्रवाह कम करने के लिए कल घोषित नए कदमों से ब्याज दर बढने की आशंका का असर आज शेयर बाजारों पर दिखा। बैंकिंग शेयरों में बिकवाली दबाव के चलते सेंसेक्स 211.45 अंक टूटकर 20,090.68 अंक पर बंद हुआ और इस तरह से सेंसेक्स में पांच दिन की तेजी पर विराम लग गया।

मुंबई : भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा बैंकों के पास नकदी का प्रवाह कम करने के लिए कल घोषित नए कदमों से ब्याज दर बढने की आशंका का असर आज शेयर बाजारों पर दिखा। बैंकिंग शेयरों में बिकवाली दबाव के चलते सेंसेक्स 211.45 अंक टूटकर 20,090.68 अंक पर बंद हुआ और इस तरह से सेंसेक्स में पांच दिन की तेजी पर विराम लग गया। रिजर्व बैंक के कदमों की सबसे अधिक मार एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी तथा एसबीआई के शेयरों पर पड़ी।
प्रमुख विदेशी मुद्राओं की तुलना में रपये के लगातार कमजोर बने रहने के मद्देनजर रिजर्व बैंक ने नकदी में सख्ती लाने के लिये कल कुछ और उपायों की घोषणा की। इसके तहत बैंकों के लिये केन्द्रीय बैंक से उधार लेने के नियम और सख्त कर दिये गये। रिजर्व बैंक ने प्रत्येक बैंक को प्रत्येक दिन नकदी समायोजन सुविधा (एलएएफ) के नाम से जानी जाने वाली एक दिन के रिण की सुविधा को उनकी कुल जमा पूंजी के एक प्रतिशत से घटाकर अब 0.5 प्रतिशत कर दिया है। इसी तरह हर उसके यहां जमा करायी जाने वाली आरक्षित नकदी को हर रोज 99 प्रतिश्त के स्तर पर बनाए रखने को कहा गया है।
रिजर्व बैंक के इन कदमों से जहां रपया संभला वहीं शेयर बाजारों में गिरावट आई। बीएसई में औसतन प्रत्येक 10 में से छह शेयरों में गिरावट रही और बाजार पूंजीकरण के लिहाज से निवेशकों को 78,000 करोड़ रपये का नुकसान हुआ। बीएसई का बैंकेक्स 4.61 प्रतिश टूटा। पहली तिमाही में 38 प्रतिशत अधिक मुनाफा कमाने वाले यस बैंक का शेयर 12.6 प्रतिशत टूटा। कोटक सिक्युरिटीज के उपाध्यक्ष संजीव जरबड़े ने कहा, रिजर्व बैंक के ताजा कदमों के बीच बाजार में भारी बिकवाली हुई।
बीएसई का सेंसेक्स कल 30 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया था। आज उसकी शुरआत कमजोर रही और यह 19,994.25 अंक तक लुढ़क गया। हालांकि अंतत: यह 1.04 प्रतिशत की गिरावट दिखाता हुआ 20,090.68 अंक पर बंद हुआ। बीते पांच कारोबारी सत्रों में सेंसेक्स 450.90 अंक मजबूत हुआ था।
नेशनल स्टाक एक्सचेंज का निफ्टी 87.30 अंक टूटकर 5,990.50 अंक तथा एमसीएक्स एसएक्स का एसएक्स40 सूचकांक 117.61 अंक टूटक्र 11988.82 अंक पर बंद हुआ। कारोबारियों का कहना है कि वैश्विक बाजारों में मिले जुले रख ने भी बाजार धारणा को प्रभावित किया। घरेलू बाजार में सूचकांक आधारित 21 शेयर टूटे जबकि नौ में तेजी दर्ज की गई।
बिकवाली दबाव के कारण जिंदल स्टील, लार्सन, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई, स्टरलाइट इंडस्ट्रीज, एमएंडएम, एचडीएफसी, मारति सुजुकी, टाटा पावर, टाटा स्टील, हिंडाल्को, हीरो मोटोकार्प, एनटीपीसी का शेयर हानि के साथ बंद हुआ। वहीं भारती एयरटेल, विप्रो, टीसीएस, सन फार्मा, सिप्ला तथा बजाज आटो के शेयर में लाभ दर्ज किया गया। (एजेंसी)

Trending news