नाटो आपूर्ति के रास्ते खोल सकता है पाक
Advertisement

नाटो आपूर्ति के रास्ते खोल सकता है पाक

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी शिकागो में होने वाले नाटो सम्मेलन में शामिल होंगे और उधर नाटो के लिए जरूरी सामान की आपूर्ति के रास्ते भी जल्द ही खोले जाने की उम्मीद है।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी शिकागो में होने वाले नाटो सम्मेलन में शामिल होंगे और उधर नाटो के लिए जरूरी सामान की आपूर्ति के रास्ते भी जल्द ही खोले जाने की उम्मीद है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री युसुफ रजा गिलानी ने गुरुवार को कहा कि नाटो ने अगले हफ्ते होने वाले सम्मेलन के लिए जरदारी को ‘बिना शर्त’ निमंत्रण भेजा है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के साथ समझौता पूरा होते ही अफगानिस्तान में विदेशी बलों की आपूर्ति के रास्ते फिर से खोल दिए जाएंगे।

 

गिलानी ने एक सरकारी आयोजन से इतर संवाददाताओं को बताया कि मंत्रिमंडल की रक्षा संबंधी उच्च स्तरीय समिति और संघीय मंत्रिमंडल ने शिकागो में नाटो के सम्मेलन में राष्ट्रपति के शामिल होने को मंजूरी दे दी है। उन्होंने बताया कि यह कदम नाटो महासचिव एंडर्स फॉग रासमुसेन की ओर से भेजे गए निमंत्रण के बाद उठाया गया।

 

नाटो के लिए आपूर्ति के रास्ते खोले जाने के मुद्दे पर गिलानी ने कहा कि हमने सभी संबंधित विभाग के अधिकारियों से बातचीत को अंतिम रुप देने का निर्देश दिया है। इस सिलसिले में बातचीत अभी जारी है।

 

गौरतलब है कि पाकिस्तान ने पिछले साल नवंबर में नाटो के हवाई हमले में अपने 24 सैनिकों के मारे जाने के बाद ये आपूर्ति मार्ग बंद कर दिए थे। इसके बाद से अमेरिका और पाकिस्तान के संबंधों में काफी तनाव भी आ गया था। हालांकि आज विदेश मंत्रालय ने इस बात की घोषणा कर दी कि राष्ट्रपति जरदारी 20-21 मई को अमेरिका के शिकागो में होने वाले सम्मेलन में शामिल होंगे। जरदारी के साथ विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार और विदेश सचिव जलील अब्बास जिलानी भी मौजूद रहेंगे।

(एजेंसी)

Trending news