भारत की ‘LOOK EAST’ नीति का समर्थन करता है अमेरिका: हिलेरी
Advertisement
trendingNow143234

भारत की ‘LOOK EAST’ नीति का समर्थन करता है अमेरिका: हिलेरी

भारत की ‘पूर्व की ओर देखो’ नीति की सराहना करते हुए अमेरिका ने आज कहा कि वह एशिया प्रशांत क्षेत्र में एक और बड़े लोकतंत्र की राह प्रशस्त करने के प्रयास के तहत इसका समर्थन करता है।

वाशिंगटन : भारत की ‘पूर्व की ओर देखो’ नीति की सराहना करते हुए अमेरिका ने आज कहा कि वह एशिया प्रशांत क्षेत्र में एक और बड़े लोकतंत्र की राह प्रशस्त करने के प्रयास के तहत इसका समर्थन करता है। वाशिंगटन के एक थिंक टैंक ‘काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस (सीएफआर)’ में अमेरिका की विदेश मंत्री के तौर पर विदेश नीतियों पर अपने अंतिम भाषण में हिलेरी ने कहा, ‘‘एशिया प्रशांत क्षेत्र में और एक बड़े लोकतंत्र को की राह प्रशस्त करने के लिए हमने भारत की ‘पूर्व की ओर देखो’ नीति को बढ़ावा दिया है।’’ हिलेरी ने अपने पूरे भाषण में सिर्फ एक जगह इस संदर्भ में भारत का जिक्र किया और शेष पूरे भाषण में वे एशिया प्रशांत क्षेत्र में अमेरिका की बढती गतिविधियों पर ही चर्चा करती रहीं।
हिलेरी ने कहा, ‘‘अब, ज्यादा ध्यान क्षेत्र में हमारे सैन्य कदमों पर केंद्रित किया गया है और निश्चित तौर पर हमारे बलों की स्थिति हमारी समग्र रणनीति का महत्वपूर्ण मुद्दा है । लेकिन नयी आर्थिक एवं सुरक्षा व्यवस्था के तहत अपने सहयोगियों को मजबूत बनाना भी इसी का हिस्सा है । हमने डार्विन में मरीन्स भेजे हैं लेकिन कोरिया मुक्त व्यापार समझौते को भी मंजूरी दी है ।’’ अगले चार वषरें और उसके बाद के एजेंडे के बारे में उन्होंने कहा कि अमेरिका को अपने एजेंडा पर आगे बढ़ते रहना होगा.. मध्य एशिया और उत्तरी अमेरिका में अपनी स्थिति को कमजोर किए बगैर उसे एशिया प्रशांत क्षेत्र में अपनी स्थिति मजबूत करनी होगी।’’ (एजेंसी)

Trending news