हिना का काबुल दौरा एक फरवरी को
Advertisement

हिना का काबुल दौरा एक फरवरी को

पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार अफगानिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए एक फरवरी को काबुल का दौरा करेंगी।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार अफगानिस्तान के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए एक फरवरी को काबुल का दौरा करेंगी। हिना अपनी यात्रा के दौरान तालिबान के साथ भी वार्ता की कोशिश करेंगी, जो पिछले साल अफगानिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति बुरहानुद्दीन रब्बानी की हत्या के बाद पटरी से उतर गई थी।

 

हिना पाकिस्तान की प्रथम महिला नेता होंगी जो किसी प्रतिनिधमंडल का अफगानिस्तान में नेतृत्व करेंगी। उनकी यह यात्रा दिन भर की है। द न्यूज अखबार ने अपने सूत्रों के हवाले से बताया है,  इस यात्रा को द्विपक्षीय संबंधों में गर्माहट लाने वाला समझा जा रहा है।

 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी और सेना प्रमुख जनरल अशफाक परवेज कयानी ने 24 जनवरी को हुई एक बैठक में हिना को अफगानिस्तान भेजने का फैसला किया। यह बैठक क्षेत्रीय सुरक्षा हालात और अफगानिस्तान में सुलह की प्रक्रिया पर केंद्रित थी।

 

कई महीनों के अंतराल के बाद पाकिस्तान और अफगानिस्तान ने वहां से अमेरिकी सैनिकों की वापसी से पहले अफगान तालिबान के साथ वार्ता की कोशिशों की समीक्षा की। (एजेंसी)

Trending news