जापानी इंसेफेलाइटिस का स्वदेशी टीका तैयार
Advertisement
trendingNow17788

जापानी इंसेफेलाइटिस का स्वदेशी टीका तैयार

इस साल 27 दिसंबर तक देश में 1133 लोगों की जान ले चुके जापानी इंसेफेलाइटिस को गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती स्वीकार करते हुए सरकार ने गुरुवार को बताया कि इससे बचाव और रोकथाम के लिए स्वदेशी टीका तैयार किया गया है और जल्द ही यह बाजार में उपलब्ध होगा।

 

नई दिल्ली : इस साल 27 दिसंबर तक देश में 1133 लोगों की जान ले चुके जापानी इंसेफेलाइटिस को गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती स्वीकार करते हुए सरकार ने गुरुवार को बताया कि इससे बचाव और रोकथाम के लिए स्वदेशी टीका तैयार किया गया है और जल्द ही यह बाजार में उपलब्ध होगा।

 

लोकसभा में इस विषय पर भाजपा के योगी आदित्यनाथ के ध्यानाकषर्ण प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री गुलाम नबी आजाद ने कहा कि जापानी इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम गंभीर सार्वजनिक स्वास्थ्य चुनौती है।

 

इसकी गंभीरता को समझते हुए जापानी इंसेफेलाइटिस प्रभावित क्षेत्रों में मंत्रालय की ओर से 35 आधिकारिक दौरे किये गए और 2006 से 2010 के बीच 34 प्रभावित जिलों में टीकाकरण किया गया। उन्होंने कहा कि जपानी इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम से जुड़े सैकड़ों विषाणु हैं लेकिन पूरी दुनिया में जापानी इंसेफेलाइटिस के एक विषाणु का उपचार है। इसके लिए हम टीका उपलब्ध कराते हैं और विदेशों से मंगा कर अपूर्ति करते हैं। लेकिन इस संबंध में स्वदेशी टीका तैयार करने का काम भी किया गया है।

 

आजाद ने कहा कि जापानी इंसेफेलाइटिस के लिए स्वदेशी टीका तैयार किया गया है। भारत बायोटेक इसे बनाएगा और इसका मनुष्यों पर परीक्षण चल रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय विषाणु संस्थान पुणे भी इस विषय में टीका तैयार कर रहा है और जल्द ही यह बाजार में उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि देश के 19 राज्यों के 171 जिलों में जापानी इंसेफेलाइटिस का असर है और इस वर्ष 27 दिसंबर तक 1133 मौत के मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस विषय पर आईसीएमआर को दायित्व दिया गया है कि पूरे देश के वैज्ञानिकों की बैठक बुलाये। इस विषय में जल्द ही रिपोर्ट तैयार होगी।

(एजेंसी)

Trending news