भारत में सिगरेट से ज्यादा कर कारों पर : हौंडा कार्स
Advertisement
trendingNow183427

भारत में सिगरेट से ज्यादा कर कारों पर : हौंडा कार्स

कार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी हौंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) ने आटोमोबाइल क्षेत्र पर ‘करों का अधिक बोझ’ बताते हुए कहा कि यहां सिगरेट के मुकाबले कारों पर अधिक कर लगाया जाता है।

चंडीगढ़ : कार क्षेत्र की प्रमुख कंपनी हौंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) ने आटोमोबाइल क्षेत्र पर ‘करों का अधिक बोझ’ बताते हुए कहा कि यहां सिगरेट के मुकाबले कारों पर अधिक कर लगाया जाता है।
कंपनी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (विपणन एवं बिक्री) जनेश्वर सेन ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘आप यदि आज कारों पर लगने वाले करों को देखें तो इसमें उत्पाद शुल्क, केन्द्रीय बिक्री कर यानी सीएसटी, आपदा कर, शिक्षा उपकर है, मूल्य वर्धित कर (वैट), सड़क कर यदि आप इन सभी करों को देखेंगे तो (कारों पर संभवत: नुकसान पहुंचाने वाली वस्तुओं जैसे सिगरेट से भी ज्यादा कर लगता है) कर काफी अधिक है।’ सेन ने कहा कि कारों के हिसाब से देश में लगना वाला कुल कर 50 से 70 प्रतिशत के दायरे में पड़ता है।
उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा, ‘फैक्टरी से निकलकर यदि हम कोई कार 100 रुपये में बेच रहे हैं तो संभवत: ग्राहक इसे 150 से 175 रुपये में खरीद रहे हैं। ऐसा इन करों की वजह से होता है। परिवहन लागत और डीलर मार्जिन को छोड़कर बाकी सब कर है जो कि 50 से 70 प्रतिशत के दायरे में है।’ (एजेंसी)

Trending news