मनमोहन सिंह रविवार को करेंगे पेट्रोटेक-2014 का उद्घाटन
Advertisement

मनमोहन सिंह रविवार को करेंगे पेट्रोटेक-2014 का उद्घाटन

तेल और गैस क्षेत्र के 11वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन एवं प्रदर्शनी ‘पेट्रोटेक-2014’ का उद्घाटन रविवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह करेंगे।

नई दिल्ली: तेल और गैस क्षेत्र के 11वें अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन एवं प्रदर्शनी ‘पेट्रोटेक-2014’ का उद्घाटन रविवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह करेंगे। सम्मेलन में दुनियाभर में ऊर्जा क्षेत्र में उभरते परिदृश्य और क्षेत्र की चुनौतियों तथा संभावनाओं पर चर्चा होगी। कई देशों के पेट्रोलियम मंत्री एवं विशेषज्ञ इसमें भाग लेंगे।
पेट्रोटेक 2014 का आयोजन 12 से 15 जनवरी तक दिल्ली से सटे नोएडा के ‘इंडिया एक्सपोजिशन मार्ट लिमिटेड’ में किया जा रहा है। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्वावधान में इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन भारतीय हाइड्रोकार्बन क्षेत्र द्वारा हर दो साल में किया जाता है।
प्रदर्शनी एवं सम्मेलन में इस बार विभिन्न देशों के करीब 4,500 विशेषज्ञ, प्रमुख कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारी और शोध कार्यों में लगे अधिकारी भाग ले रहे हैं। इस बार सम्मेलन की मुख्य विषय वस्तु ‘दृष्टि 2030 : उभरते वैश्विक उर्जा उत्पाद - चुनौतियां और संभावनायें’ रखा गया है।
पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री डा. एम. वीरप्पा मोइली ने कहा है कि ऊर्जा क्षेत्र तेजी से बदल रहा है। इस क्षेत्र में नई प्रौद्योगिकी विकसित हो रही है जिनसे हाइड्रोकार्बन भंडारों के नए उत्पादों में कारोबार शुरू हुआ है, इसमें हाइड्रोकार्बन के ऐसे भंडार भी हैं जिन्हें अब तक वाणिज्यिक तौर पर व्यवहारिक नहीं माना जाता रहा। (एजेंसी)

Trending news