महिलाओं की आर्थिक भागीदारी से बढ़ेगी जीडीपी : कोचर
Advertisement
trendingNow1230172

महिलाओं की आर्थिक भागीदारी से बढ़ेगी जीडीपी : कोचर

अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी बढ़कर 50 प्रतिशत के करीब होने से देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) कुछ एक प्रतिशत और बढ़ सकता है। आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक एवं सीईओ चंदा कोचर ने आज यह बात कही।

नई दिल्ली : अर्थव्यवस्था में महिलाओं की भागीदारी बढ़कर 50 प्रतिशत के करीब होने से देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) कुछ एक प्रतिशत और बढ़ सकता है। आईसीआईसीआई बैंक की प्रबंध निदेशक एवं सीईओ चंदा कोचर ने आज यह बात कही।

फिक्की महिला संगठन द्वारा यहां आयोजित एक कार्यक्रम में कोचर ने कहा, ‘भारत में आर्थिक गतिविधियों में महिलाओं की भागीदारी 30 से 35 प्रतिशत तक है। लेकिन यदि हम इसे बढ़ाकर 50 प्रतिशत तक पहुंचाते हैं तो जीडीपी वृद्धि में कुछ और प्रतिशत जुड़ सकते हैं। मुझे लगता है कि यह सामाजिक आर्थिक मामला है जो कि अर्थव्यवस्था के लिये अच्छा होगा।’ उन्होंने कहा कि इस तरह से हम महिलाओं के बीच विविधता की अवधारणा को आगे बढ़ा सकते हैं, इससे निर्णय लेने में बेहतरी आयेगी।

कोचर ने कहा कि महिलाओं की भागीदारी न केवल उनके लिये महत्वपूर्ण है बल्कि दुनियाभर में समूची आर्थिक सामाजिक क्षेत्र की वृद्धि के लिये भी यह अहम् है। उन्होंने कहा कि यह दुनिया में बदलते समीकरणों को देखते हुये भी महत्वपूर्ण है जहां हर समय व्यासायिक परिवेश भी बदलता रहता है।

Trending news