परमाणु चालित पनडुब्बी बनाने की दिशा में ईरान
Advertisement

परमाणु चालित पनडुब्बी बनाने की दिशा में ईरान

ईरान ने मंगलवार को दावा किया कि वह परमाणु चालित पनडुब्बी बनाने के लिए उसके डिजाइन पर काम कर रहा है। यह तकनीक अभी दुनिया के कुछ ही देशों के पास ही है।

दुबई : ईरान ने मंगलवार को दावा किया कि वह परमाणु चालित पनडुब्बी बनाने के लिए उसके डिजाइन पर काम कर रहा है। यह तकनीक अभी दुनिया के कुछ ही देशों के पास ही है।
ईरान की समाचार एजेंसी फार्स के अनुसार नौसेना के वरिष्ठ कमांडर रियर एडमिरल अब्बास जमिनि ने कहा, उनका देश परमाणु पनडुब्बी बनाने के प्राथमिक चरण में है।
एडमिरल ने दावा किया कि तेहरान ने असैन्य परमाणु क्षेत्रों जैसे ऊर्जा उत्पादन, कृषि और चिकित्सा आदि में महत्वपूर्ण विकास किया है और ऐसी सफलता ईरान को परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बी के निर्माण के बारे में सोचने के लिए बाध्य करती है।
नौसेना के अधिकारी की यह बयान उस वक्त आया है जब ईरान के विवादित परमाणु कार्यक्रम के बारे में मास्को में पश्चिमी देशों के साथ उसकी वार्ता होनी है।
एजेंसी का कहना है कि ईरान को पनडुब्बियों की मरम्मत करने में सफलता हासिल है और वह किसी भी पनडुब्बी की पूरी तरह या आंशिक तौर पर मरम्मत कर सकता है।
अभी दुनिया में परमाणु ऊर्जा से चलने वाली पनडुब्बी सिर्फ अमेरिका, रूस, फ्रांस, ब्रिटेन और चीन के पास है जबिक भारत ऐसी ही पनडुब्बी ‘आईएनएस अरिहंत’ को नौसेना के बेड़े में शामिल करने वाला है। (एजेंसी)

Trending news