एनडीए भर्ती घोटाला: सेना अधिकारी समेत 6 गिरफ्तार
Advertisement

एनडीए भर्ती घोटाला: सेना अधिकारी समेत 6 गिरफ्तार

प्रतिष्ठित नेशनल डिफेंस एकेडमी में एक बड़े भर्ती घोटाले का पर्दाफाश करते हुए सीबीआई ने एक कर्नल सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया है।

मुंबई : प्रतिष्ठित नेशनल डिफेंस एकेडमी में एक बड़े भर्ती घोटाले का पर्दाफाश करते हुए सीबीआई ने एक कर्नल सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया है। इनपर नौकरी के बदले रिश्वत लेने का आरोप है। मामले के सिलसिले में विभिन्न स्थानों से एक करोड़ 76 लाख रूपए जब्त किए गए।
अधिकारियों ने बताया कि गुप्त सूचना के आधार पर सीबीआई के अधिकारियों ने पुणे, मुंबई, गुड़गांव और सोनीपत में 14 स्थानों पर छापा मारा, और भारी मात्रा में नकदी बरामद की, जिसे अधिकारियों और उनके दलालों ने खानसामा, माली, पुस्तकालय और लेबोरेटरी अटेंडेंट, कैडेट अर्दली और कनिष्ठ लिपिक जैसे मातहत कर्मचारियों की भर्ती के लिए लिया था।
गिरफ्तार किए गए लोगों में कर्नल कुलबीर सिंह, एनडीए के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल जतिन्दर सिंह के स्टाफ आफिसर, एनडीए के कर्मचारी रमेश गायकवाड़, पुणे में खाने पीने का सामान बेचने वाले बाल किशन कनोजिया और उनके कर्मचारी विष्णु शर्मा और दो कथित दलाल मनोज शीतल कार और दत्तात्रेय शीतल कार शामिल हैं।
कर्नल सिंह गार्ड्स रेजिमेंट से हैं और उन्हें कोलाबा मिल्रिटी स्टेशन से गिरफ्तार किया गया। सभी गिरफ्तार लोगों को पुणे में सीबीआई की अदालत में पेश किया गया, जहां से इन्हें दो जुलाई तक की सीबीआई रिमांड पर भेज दिया गया।
सीबीआई प्रवक्ता ने बताया, स्टाफ आफिसर ने अन्य आरोपियों के साथ साजिश से प्रत्येक अभ्यर्थी से उक्त वर्गों में नौकरी का नियुक्ति पत्र देने के बदले में तीन से चार लाख रूपए की रकम अवैध रूप से ली। प्रवक्ता के अनुसार, आरोपियों ने रिश्वत लेने के लिए राजी हुए अ5यर्थियों के दस्तख्त कोरे कागज पर ले लिए और बाद में उनपर गलत तरीके से सवालों के सही जवाब भर दिए।
सीबीआई ने बताया कि चार लाख रूपए कर्नल सिंह के आवास से जब्त किए गए, जबकि 82 लाख रूपए सेना के अधिकारी के सहायक के आवास से जब्त किए गए, जिससे पूछताछ की जा रही है।
सीबीआई अधिकारी ने बताया कि 50 लाख रूपए कनोजिया के आवास से मिले और 18 लाख रूपए गायकवाड़ के आवास से। बाकी तीन लाख रूपए मनोज शीतल कार के यहां से और तीन लाख बीस हजार विष्णु शर्मा के यहां से बरामद हुए।
सीबीआई ने दावा किया है कि उसने कनोजिया के आवास से अ5यर्थियों के नाम और साक्षात्कार पत्र जब्त किए। इसके अलावा शर्मा के आवास से उन लोगों की सूची मिली है, जिन्होंने रिश्वत दी।
अभ्यर्थियों के बयान जल्द ही रिकार्ड किए जाएंगे, लेकिन फिलहाल सिर्फ गवाहों के तौर पर। एनडीए ने फरवरी में 40 मातहत कर्मचारियों की नियुक्ति के लिए आवेदन बुलवाए थे। (एजेंसी)

Trending news