पाक ने भारतीय चौकी पर की गोलीबारी, सेना का जेसीओ शहीद
Advertisement

पाक ने भारतीय चौकी पर की गोलीबारी, सेना का जेसीओ शहीद

पाकिस्तानी ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में सोमवार को एक भारतीय चौकी पर गोलीबारी की, जिसमें सेना के एक जूनियर कमीशंड ऑफिसर (जेसीओ) की मौत हो गई।

fallback

ज़ी मीडिया ब्‍यूरो
श्रीनगर : पाकिस्तानी ने संघर्ष विराम का उल्लंघन करते हुए जम्मू-कश्मीर के उरी सेक्टर में सोमवार को एक भारतीय चौकी पर गोलीबारी की, जिसमें सेना के एक जूनियर कमीशंड ऑफिसर (जेसीओ) की मौत हो गई।
एक रक्षा प्रवक्ता ने यहां बताया कि पाकिस्तानी सेना ने श्रीनगर-मुजफ्फराबाद सड़क पर कमान पुल के पास स्थित भीम चौकी पर गोलीबारी करनी शुरू कर दी जिसकी वजह से जेसीओ प्रकाश चंद गंभीर रूप से घायल हो गए। उन्होंने बताया कि घायल जेसीओ को सेना के एक चिकित्सा केंद्र ले जाया गया जहां उन्होंने दम तोड़ दिया। प्रकाश चंद उत्तराखंड के रहने वाले थे। रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ हॉटलाइन पर मामला उठाया गया है।
पाकिस्तानी सेना की ओर से नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक बीते कई दिनों से भारी गोलाबारी की जा रही है और नागरिक सीधे तौर पर निशाना बन रहे हैं। जानकारी के अनुसार, पाक सेना ने आज सुबह जम्‍मू कश्‍मीर के उरी सेक्‍टर में फायरिंग की। यह फायरिंग उरी सेक्‍टर के कमान पोस्‍ट पर की गई।
जम्मू में भारत-पाकिस्तान सीमा के नजदीक पिछले एक पखवाड़े के दौरान भारी गोलीबारी के बाद भारत और पाकिस्तान के सुरक्षा बल तनाव को कम करने के लिए सोमवार को फ्लैग बैठक कर सकते हैं।
बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि तनाव कम करने और अंतरराष्ट्रीय सीमा के नजदीक संघर्ष विराम उल्लंघन को खत्म करने के लिए फ्लैग बैठक आज होने की संभावना है (पाकिस्तानी रेंजर्स के साथ)।
उन्होंने कहा कि तनाव कम करने के लिए फ्लैग बैठक आयोजित करने की खातिर हम हरसंभव प्रयास कर रहे हैं और दूसरे तरफ से भी इस बारे जवाब मिल गया है। जम्मू अग्रिम मोर्चे के जम्मू, सांबा और कठुआ जिलों में करीब 200 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास 14 अक्‍टूबर से मोर्टार एवं रॉकेट से रोजाना भारी गोलाबारी हो रही थी। गोलीबारी में न केवल सीमा की चौकियों को निशाना बनाया जा रहा था बल्कि कई सीमावर्ती गांव भी इसकी चपेट में थे। गोलीबारी में दो जवान मारे गए और 18 नागरिकों सहित 32 लोग जख्मी हो गए जिनमें अधिकतर महिलाएं एवं बच्चे थे।
बीएसएफ के जवानों ने इससे पहले 18 अक्तूबर और 20 अक्‍टूबर को अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास पाकिस्तानी रेंजर्स के साथ फ्लैग बैठक करने का प्रयास किया था लेकिन बीएसएफ जवानों के काफी समय तक इंतजार करने के बावजूद पाकिस्तानी रेंजर्स बैठक के लिए नहीं आए। जम्मू जिले के आरएस पुरा सेक्टर के पथकर अग्रिम चौकी पर आज की बैठक कमांडेंट स्तर की होगी या फिर डीआईजी स्तर की। बीएसएफ ने निकोवाल, शिदरा और पथकर चौकियों से रेंजर्स को हॉटलाइन के माध्यम से संदेश दिया और फिर उनका जवाब मिला।
अंतरराष्ट्रीय सीमा पर गोलीबारी से नागरिकों को निशाना बनाने से क्षुब्ध जम्मू-कश्मीर सरकार ने केंद्र पर दबाव बनाया था कि संघर्ष विराम उल्लंघन खत्म करने के लिए या तो कड़ा जवाब दिया जाए या फिर पाकिस्तान से बातचीत की जाए।
गौर हो कि जम्मू में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास हो रही संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं में तीन दिन के ठहराव की वजह से सीमाई इलाकों में रह रहे लोगों ने राहत की सांस ली थी। पर आज एक बार फिर गोलीबारी की घटना से सीमा पर तनाव बढ़ गया है। जिक्र योग्‍य है कि संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं की वजह से कई लोगों को अपना घर छोड़कर सुरक्षित जगहों पर जाना पड़ा।

Trending news