कांग्रेस पार्टी का चुनाव घोषणा पत्र 26 मार्च को
Advertisement
trendingNow179922

कांग्रेस पार्टी का चुनाव घोषणा पत्र 26 मार्च को

लोकसभा चुनावों के लिए कांग्रेस का बहुचर्चित घोषणा पत्र 26 मार्च को जारी किया जाएगा। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी पार्टी मुख्यालय में चुनाव घोषणा पत्र को जारी करेंगी।

नई दिल्ली : लोकसभा चुनावों के कांग्रेस का बहुचर्चित घोषणा पत्र 26 मार्च को जारी किया जाएगा। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी के यहां पार्टी मुख्यालय में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी सहित वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में चुनाव घोषणा पत्र जारी करने की संभावना है।
घोषणा पत्र में रोजगार और स्वास्थ्य के लिए अधिकार आधारित कानूनों का वादा किए जाने के अलावा रोजगार के अवसरों का सृजन तथा विनिर्माण क्षेत्र पर जोर दिए जाने की संभावना है। एके एंटनी की अध्यक्षता में पार्टी की घोषणा पत्र समिति ने हाल ही में दस्तावेज को अंतिम रूप दिया है।
राहुल गांधी के विभिन्न समूहों के साथ सीधी बातचीत करने के अलावा विभिन्न पक्षों के साथ ‘व्यापक विचार विमर्श’ के बाद घोषणा पत्र तैयार किया गया है। एंटनी के अलावा समिति के अन्य सदस्यों में सुशीलकुमार शिंदे, पी चिदंबरम, आनंद शर्मा, सलमान खुर्शीद, संदीप दीक्षित, अजीत जोगी, रेणुका चौधरी, पी एल पूनिया, मोहन गोपाल, जयराम रमेश और दिग्विजय सिंह शामिल हैं।
मनरेगा, खाद्य सुरक्षा और आरटीआई जैसे अधिकार आधारित कानूनों पर पार्टी के जोर दिए जाने के बीच आगामी चुनावों में स्वास्थ्य और रोजगार क्षेत्रों पर जोर दिए जाने की संभावना है। महिलाओं की सुरक्षा के मुद्दे पर भी पार्टी को कई सुझाव मिले हैं। इनमें सभी जिलों में कम से कम छह महिला पुलिस थानों का प्रावधान आदि शामिल हैं।
एक सुझाव में पुलिस और न्यायपालिका में महिलाओं के लिए 20 प्रतिशत आरक्षण दिए जाने की बात की गयी है। ऐसा समझा जाता है कि महिला कांग्रेस ने इस संबंध में कई सुझाव दिए हैं। (एजेंसी)

Trending news