वार्ता के लिए LoC पर सुधार ‘पूर्व शर्त’ है : भारत
Advertisement

वार्ता के लिए LoC पर सुधार ‘पूर्व शर्त’ है : भारत

जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन जारी रखने के बीच भारत ने आज स्पष्ट किया कि पड़ोसी देश के साथ संबंधों में आगे कदम रखने के लिए नियंत्रण रेखा पर स्थिति सुधरना ‘पूर्व शर्त’ है।

नई दिल्ली : जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघन जारी रखने के बीच भारत ने आज स्पष्ट किया कि पड़ोसी देश के साथ संबंधों में आगे कदम रखने के लिए नियंत्रण रेखा पर स्थिति सुधरना ‘पूर्व शर्त’ है।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें 14 नवंबर को एसईएम (एशिया यूरोप बैठक) विदेश मंत्रियों के सम्मेलन के इतर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश सलाहकार सरताज अजीज और विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद के बीच बैठक का आग्रह मिला है।
प्रवक्ता ने पिछले महीने न्यूयार्क में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच हुई चर्चा को याद करते हुए कहा कि दोनों पक्षों की आम सहमति यह थी कि संबंधों में आगे कदम रखने के लिए पूर्व शर्त नियंत्रण रेखा पर सुधार होना है जिसकी दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने भी इच्छा जताई।
प्रवक्ता ने कहा कि यह आम सहमति है और यह पाकिस्तान के साथ हमारे राजनयिक रिश्तों की दिशा तय करता है। उन्होंने कहा कि खुर्शीद मेजबान के तौर पर अन्य विदेश मंत्रियों के साथ कुछ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे जिसमें अजीज भी शामिल हैं।
यह पूछे जाने पर कि क्या भारतीय पक्ष द्वारा संघर्ष विराम उल्लंघनों पर चिंता जताई जाएगी, सूत्रों ने इससे पहले कहा था, ‘यह (खुर्शीद-अजीज बैठक) हमारी चिंताओं को रखने के लिए हमें निश्चित रूप से अवसर देगा।’ पिछले सप्ताह प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा था कि वह नवाज शरीफ से ‘निराश’ हैं जिनके साथ उन्होंने न्यूयार्क में बैठक की थी और दोनों पक्ष नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शांति और अमन चैन कायम रखने पर सहमत हुए थे। (एजेंसी)

Trending news