मुंबई हवाईअड्डे के नए टर्मिनल का आज उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री
Advertisement

मुंबई हवाईअड्डे के नए टर्मिनल का आज उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री

पिछले तीन साल में कई बार समय सीमा से चूकने एवं लागत 32 प्रतिशत से अधिक बढ़ने के बाद मुंबई हवाईअड्डे पर नया अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल (टी-2) बनकर तैयार है और शुक्रवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इसका उद्घाटन करेंगे।

fallback

मुंबई : पिछले तीन साल में कई बार समय सीमा से चूकने एवं लागत 32 प्रतिशत से अधिक बढ़ने के बाद मुंबई हवाईअड्डे पर नया अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल (टी-2) बनकर तैयार है और शुक्रवार को प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह इसका उद्घाटन करेंगे।
हालांकि, इस टर्मिनल से वास्तविक परिचालन फरवरी से शुरू होने की संभावना है। इससे पहले, परिचालन इसी महीने से शुरू होने वाला था। टी.2 को 9,800 करोड़ रुपये के निवेश से बनाया गया है, जबकि शुरआती अनुमानित लागत 7,452 करोड़ रुपये थी। यह टर्मिनल हजारों कलाकृतियों से सुसज्जित है और 3 किलोमीटर दीवार पर ये कलाकृतियां उकेरी गई हैं जिसे देशभर के 1,500 कलाकारों से संग्रह किया गया है।
उद्घाटन समारोह में राकांपा के अध्यक्ष व कृषि मंत्री शरद पवार, नागर विमानन मंत्री अजित सिंह और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण शामिल होंगे। इनके अलावा, मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि के शीर्ष अधिकारी व भारी उद्योग मंत्री प्रफुल्ल पटेल भी समारोह में शामिल होंगे। करीब 4.39 लाख वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले टर्मिनल-2 को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यह सालाना 4 करोड़ यात्रियों का बोझ उठा सके। अत्याधुनिक टी-2 सिंगापुर के चांगी टी-3 (3.80 लाख वर्ग मीटर) और लंदन के हीथ्रो टी-5 (3.53 लाख वर्ग मीटर) से भी बड़ा है। व्यवस्ततम घंटों में यह टर्मिनल 9,900 यात्रियों को संभाल सकेगा। (एजेंसी)

Trending news