बहुत कुछ खास हुआ खत्म हो रहे साल 2013 में
Advertisement

बहुत कुछ खास हुआ खत्म हो रहे साल 2013 में

अंत के करीब पहुंच चुके वर्ष 2013 में बड़ी पार्टियों को आइना दिखाते हुए एक बिल्कुल नये राजनीतिक दल ‘आम आदमी पार्टी’ का उदय, बहुचर्चित और दशकों से लंबित लोकपाल विधेयक को संसद की मंजूरी, वायुसेना में ‘सुपरसोनिक युग’ की शुरुआत करने वाले मिग-21 एफएल विमानों को विदाई, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का क्रिकेट से सन्यास और 163 साल पुरानी टेलीग्राम सेवा का अंत जैसी कई महत्वपूर्ण घटनाएं हुईं।

नई दिल्ली : अंत के करीब पहुंच चुके वर्ष 2013 में बड़ी पार्टियों को आइना दिखाते हुए एक बिल्कुल नये राजनीतिक दल ‘आम आदमी पार्टी’ का उदय, बहुचर्चित और दशकों से लंबित लोकपाल विधेयक को संसद की मंजूरी, वायुसेना में ‘सुपरसोनिक युग’ की शुरुआत करने वाले मिग-21 एफएल विमानों को विदाई, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का क्रिकेट से सन्यास और 163 साल पुरानी टेलीग्राम सेवा का अंत जैसी कई महत्वपूर्ण घटनाएं हुईं।
पेश है इन घटनाओं का संक्षिप्त लेखाजोखा : इस साल के आखिर में देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों में चार राज्यों में भाजपा सबसे बड़े दल के रूप में उभरी। मध्यप्रदेश, राजस्थान में उसे एकतरफा जीत मिली और छत्तीसगढ़ में वह बहुमत पा गई। दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने सरकार बनाने के उसके सपने पर पानी फेरा लेकिन खुद भी बहुमत नहीं हासिल कर पाई। मिजोरम में कांग्रेस ने अपना कब्जा बरकरार रखा।
पिछले तीन चुनावों में कांग्रेस की जीत का सेहरा अपने सर पर बांधने वाली शीला दीक्षित इस साल बिल्कुल नये दल ‘‘आम आदमी पार्टी’’ से मात खा गईं। इस साल देश के राजनैतिक क्षितिज पर नए सितारे की तरह उभरकर पहली बार में चुनावी मैदान में सफलता हासिल कर लेने वाले अरविंद केजरीवाल ने साल बीतते बीतते दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली और जनता को भ्रष्टाचार मुक्त शासन देने का भरोसा दिलाया। उन्होंने सत्ता में अहंकार नहीं आने देने का भी विश्वास जताया। इससे पहले मई में कांग्रेस सात साल बाद कर्नाटक में सत्ता में लौटी और विधानसभा चुनावों में भाजपा दो अंकों पर सिमट गई। कर्नाटक विधानसभा चुनावों में पूर्ण बहुमत प्राप्त कर कांग्रेस ने राज्य में अपने बलबूते पर सरकार बनाई।
भ्रष्टाचार के खिलाफ कठोर प्रावधानों वाले बहुचर्चित और दशकों से लंबित लोकपाल विधेयक को इस साल संसद की मंजूरी मिल गई। लोकपाल और लोकायुक्त विधेयक, 2011 दो साल से उच्च सदन में लंबित था। लेकिन इस साल राज्यसभा ने और फिर लोकसभा ने इस पर अपनी मुहर लगा दी। लोकसभा ने विधेयक पर लाये गये सभी सरकारी संशोधनों को ध्वनिमत से स्वीकार कर लिया। इस साल एक जनवरी से सरकार की महत्वकांक्षी सीधे नकदी अंतरण योजना शुरू की गई। पहले चरण में इसमें छह राज्यों और तीन केन्द्र शासित प्रदेशों के 20 जिले शामिल किये गये। दिल्ली में इसकी शुरूआत दो जिलों में की गई।
वायुसेना में ‘सुपरसोनिक युग’ की शुरूआत करने वाले और सटीक निशाना साधने की क्षमता के चलते 1971 के भारत-पाक युद्ध की दिशा बदल देने वाले मिग-21 एफएल लड़ाकू जेट विमान 11 दिसंबर को इतिहास बन गए। पश्चिम मिदनापुर में कलाईकुंडा वायुसैनिक केंद्र में सबसे युवा ऑपरेशनल कंवर्सन यूनिट पायलट फ्लाइट लेफ्टिनेंट एल नागराजन ने मिग-21 एफएल के फॉर्म 700 (किसी विमान का डॉक्यूमेंट लॉग) को वायुसेना प्रमुख के सुपुर्द किया। इसके साथ प्रतीकात्मक तौर पर वायु सेना के इतिहास की एक लंबी कहानी पर पर्दा गिर गया और कलाईकुंडा वायुसैनिक केंद्र से संचालित हो रहे कुल 15 मिग-21 एफएल विमानों को विदाई दे दी गयी। बहुप्रतीक्षित और महत्वाकांक्षी विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रमादित्य को पांच साल के विलंब के बाद इस साल भारतीय नौसेना में शामिल कर लिया गया जिससे भारत की समुद्री युद्ध क्षमता में बड़ा इजाफा हुआ।
क्रिकेट का पर्याय बन कर इस खेल का लगभग हर रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने इस साल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। क्रिकेट को मजहब और उन्हें खुदा मानने वाले देश में एक अरब से अधिक क्रिकेट प्रेमियों की अपेक्षाओं का बोझ भी कभी सचिन तेंदुलकर को उनके लक्ष्य से विचलित नहीं कर सका और ऐसा उनका आभामंडल रहा कि इस साल 16 नवंबर को उनके कैरियर की आखिरी पारी तक भारत ही नहीं दुनिया की नजरें उनके बल्ले पर गड़ी रहीं। आकाशवाणी के समाचार सेवा विभाग की तेलुगू, तमिल, मराठी और गुजराती भाषाओं में समाचार सेवा की शुरूआत के 75 साल भी वर्ष 2013 में पूरे हो गए।
दूसरे विश्व युद्ध के दौरान एक अक्तूबर 1939 को चार भाषाई इकाइयों ने समाचार का प्रसारण शुरू किया था। उसके पहले आकाशवाणी (ऑल इंडिया रेडियो) अंग्रेजी, हिन्दुस्तानी और बांग्ला भाषाओं में ही समाचारों का प्रसारण करता था। इस साल 14 जुलाई को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को भेजे गए आखिरी टेलीग्राम के साथ ही 163 साल पुरानी टेलीग्राम सेवा भारतीय इतिहास के पन्नों में समा गई।
भारतीयों की कई पीढ़ियों को अच्छी और बुरी खबरें देने वाली टेलीग्राम सेवा की विदाई के दिन इससे 68,837 रपए का राजस्व प्राप्त हुआ। फ्रांस ने इस साल ‘योगिनी वृषाणण’ की प्रतिमा भारत को लौटा दी। ‘योगिनी वृषाणण’ सदियों पुरानी देवी की प्रतिमा है जिसका सिर वृष का है। 400 किलोग्राम वजनी प्रतिमा उत्तर प्रदेश के बांदा जिले से चोरी हो गई थी और फ्रांस पहुंच गई थी। इस साल फ्रांस ने इसे भारत को वापस कर दिया। (एजेंसी)

Trending news