संसद में कल पेश किया जा सकता है तेलंगाना बिल
Advertisement

संसद में कल पेश किया जा सकता है तेलंगाना बिल

तेलंगाना के गठन संबंधी विधेयक के मंगलवार को संसद में पेश किए जाने की संभावना है। गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

नई दिल्ली : तेलंगाना के गठन संबंधी विधेयक के मंगलवार को संसद में पेश किए जाने की संभावना है। गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि संसद में आंध्र प्रदेश पुनर्गठन विधेयक पेश करने की अनुशंसा करने वाली फाइल प्रधानमंत्री कार्यालय के जरिए राष्ट्रपति को भेज दी गई।
गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘राष्ट्रपति की मंजूरी कल मिलने की संभावना है। हम संसद में मंगलवार को विधेयक पेश करने की योजना बना रहे हैं।’ केंद्रीय मंत्रिमंडल ने आंध्र प्रदेश के विभाजन के जरिए तेलंगाना के गठन के लिए मसौदा विधेयक को शुक्रवार को मंजूरी दी थी। राज्य विधानसभा द्वारा विधेयक को खारिज करने के बावजूद ऐसा किया गया।
इससे पहले संसदीय गलियारे में इस बात की चर्चा थी कि विधेयक के कल राज्यसभा में पेश किए जाने की संभावना है और सदन के कल के कामकाज की अनुपूरक सूची में इसे शामिल किया जा सकता है। तेलंगाना विरोधी सदस्यों के विरोध के बीच सरकार ने अभी तक इस मुद्दे पर अपने पत्ते नहीं खोले हंै। तेलंगाना का विरोध करने वालों में कांग्रेस सदस्य भी शामिल हैं।
यह विधेयक राज्यसभा में इसलिए पेश किया जा रहा है क्योंकि प्रतीत होता है कि सरकार इसे लोकसभा भंग होने के बावजूद अस्तित्व में बनाये रखना चाहती है। उच्च सदन में पेश और इसके द्वारा पारित नहीं किया गया विधेयक ‘लाइव रजिस्टर’ में बना रहता है। (एजेंसी)

Trending news