2019 तक पूरे भारत को स्वच्छ बनाकर लेंगे दम: राजनाथ
Advertisement

2019 तक पूरे भारत को स्वच्छ बनाकर लेंगे दम: राजनाथ

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि हम 2019 तक पूरे भारत को स्वच्छ बनाकर दम लेंगे क्योंकि देश जब स्वच्छ होगा, तभी स्वस्थ बनेगा।

2019 तक पूरे भारत को स्वच्छ बनाकर लेंगे दम: राजनाथ

लखनऊ : केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा कि हम 2019 तक पूरे भारत को स्वच्छ बनाकर दम लेंगे क्योंकि देश जब स्वच्छ होगा, तभी स्वस्थ बनेगा।

राजनाथ ने यहां चारबाग रेलवे स्टेशन पर ‘स्वच्छ भारत अभियान’ की शुरुआत करते हुए कहा कि स्वच्छता में परमात्मा बसता है। जहां स्वच्छता होगी, वहीं स्वास्थ्य होगा। हमारी पुरानी परंपरा रही है। गांवों में साफ सफाई पर विशेष बल दिया जाता था। गृह मंत्री ने जनता को संकल्प दिलाते हुए कहा कि 2019 तक पूरे भारत को स्वच्छ बनाकर दम लेंगे। देश स्वच्छ होगा तभी स्वस्थ होगा। हम 2019 में गांधी जयंती के मौके पर स्वच्छ भारत बापू के चरणों में समर्पित करेंगे। उन्होंने जनता से अपील की कि चाहे घर हो, नाली, आफिस या अन्य कोई जगह, गंदगी को साफ करने का प्रयत्न करना चाहिए।

राजनाथ ने कहा कि हमारे देश में पृथ्वी को मां माना जाता है और उसकी पूजा होती है। नदियां, पर्वत और सर्प की पूजा होती है लेकिन दुनिया के तथाकथित प्रगतिशील देश बराबर कहते थे कि भारत आदिम स5यता वाला देश है। लेकिन अब दुनिया के देशों ने स्वीकार किया है कि यदि पर्यावरण की रक्षा करना चाहते हैं तो नदियों को निर्मल रखना होगा। वृक्षों को काटने से रोकना होगा। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को बधाई देते हुए कहा कि अर्वाचीन भारत में स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत मोदी की अगुवाई में हुई और प्रधानमंत्री ने राजपथ से इस अभियान को शुरू किया।

Trending news