10 अप्रैल को मतदान के लिए तैयार है दिल्ली
Advertisement
trendingNow186282

10 अप्रैल को मतदान के लिए तैयार है दिल्ली

दिल्ली में 10 अप्रैल को सात लोकसभा सीटों पर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिए चुनाव आयोग ने करीब 50,000 सुरक्षाकर्मियों के अलावा पुलिस के 161 उड़न दस्ते और वीडियो सर्विलांस टीमें तैनात की हैं ।

नई दिल्ली : दिल्ली में 10 अप्रैल को सात लोकसभा सीटों पर शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित कराने के लिए चुनाव आयोग ने करीब 50,000 सुरक्षाकर्मियों के अलावा पुलिस के 161 उड़न दस्ते और वीडियो सर्विलांस टीमें तैनात की हैं ।
मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा । सात लोकसभा सीटों से कुल 150 उम्मीदवार अपना भाग्य आजमा रहे हैं । दिल्ली में इस बार कुल 1.27 करोड़ लोग अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे जिनमें से 3.37 लाख से ज्यादा पहली बार मतदाता बने हैं । यहां तक कि चुनाव आयोग ने इसबार मतदान करने के लिए मतदाता पहचानपत्र और मतदाता पर्ची की अनिवार्यता भी समाप्त कर दी है ।
पिछले वर्ष हुए दिल्ली विधानसभा चुनाव में ऐतिहासिक रूप से हुए मतदान से उत्साहित दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी विजय देव ने आज कहा कि उन्हें आशा है कि इस बार मतदान का प्रतिशत और उंचा होगा । उन्होंने दिल्ली के निवासियों से अपील की है कि वह बाहर निकलें और अपने मताधिकार का प्रयोग करें ।
दिल्ली में कुल 11,763 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं जिनमें से 327 को संवेदनशील और 97 को अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है । पहली बार दिल्ली के लोगों को मतदान करने के लिए अनिवार्य रूप से मतदाता फोटो पहचानपत्र ले जाने की जरूरत नहीं है । सिर्फ मतदाता सूची में नाम होने पर भी आप मतदान कर सकेंगे ।
देव ने कहा कि मतदान केन्द्र पर पहचान पत्र के रूप में मतदाता पहचान पत्र के अलावा, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, केन्द्र या राज्य सरकार की ओर से जारी पहचानपत्र, पैन कार्ड, आधार कार्ड, एनपीआर के तहत आरजीआई द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड, श्रम मंत्रालय की ओर से जारी स्वास्थ्य बीमा कार्ड, मनरेगा नौकरी कार्ड, तस्वीर सहित पेंशन दस्तावेज और चुनाव आयोग की ओर से जारी प्रमाणित फोटो मतदाता पर्ची को पेश किया जा सकता है । (एजेंसी)

Trending news