टेस्ट रैंकिंग: भारतीय बल्लेबाज गिरे धड़ाम, अंग्रेजों ने लगाई छलांग
Advertisement

टेस्ट रैंकिंग: भारतीय बल्लेबाज गिरे धड़ाम, अंग्रेजों ने लगाई छलांग

लगातार लचर प्रदर्शन करने के कारण भारत के अधिकतर बल्लेबाज आईसीसी की ताजा रैंकिंग में नीचे फिसल गये हैं लेकिन इसके उलट पांच मैचों की श्रृंखला 3-1 से जीतने वाले इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने लंबी छलांग लगायी जिनमें जो रूट महत्वपूर्ण है जो अपने करियर में पहली बार शीर्ष दस में शामिल हो गये हैं।

टेस्ट रैंकिंग: भारतीय बल्लेबाज गिरे धड़ाम, अंग्रेजों ने लगाई छलांग

दुबई : लगातार लचर प्रदर्शन करने के कारण भारत के अधिकतर बल्लेबाज आईसीसी की ताजा रैंकिंग में नीचे फिसल गये हैं लेकिन इसके उलट पांच मैचों की श्रृंखला 3-1 से जीतने वाले इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने लंबी छलांग लगायी जिनमें जो रूट महत्वपूर्ण है जो अपने करियर में पहली बार शीर्ष दस में शामिल हो गये हैं।

इंग्लैंड के खिलाफ ओवल में खेले गये पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच में भारतीय टीम पहली पारी में 148 और दूसरी पारी में 94 रन पर ढेर हो गयी थी। इसका प्रभाव रैंकिंग पर भी पड़ा है। चेतेश्वर पुजारा अब भी भारत के शीर्ष बल्लेबाज हैं लेकिन वह चार पायदान नीचे 16वें स्थान पर खिसक गये हैं। विराट कोहली पांच स्थान के नुकसान के 26वें, मुरली विजय चार पायदान नीचे 34वें, अंजिक्य रहाणे नौ पायदान नीचे 43वें और गौतम गंभीर तीन स्थान के नुकसान के साथ 54वें स्थान पर खिसक गये हैं। भारतीय बल्लेबाजों में केवल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ही फायदे में रहे। उन्हें पहली पारी में 82 रन बनाने का फायदा मिला जिससे वह चार पायदान उपर 28वें स्थान पर पहुंच गये।

रविचंद्रन अश्विन बल्लेबाजी में तीन पायदान नीचे 48वें स्थान पर लुढ़क गये हैं। इससे आलराउंडरों की सूची में उनका शीर्ष स्थान भी छिन गया। अश्विन की जगह बांग्लादेश के शाकिब अल हसन चोटी पर काबिज हो गये हैं। अश्विन दूसरे नंबर पर खिसक गये हैं। इंग्लैंड के जो रूट ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में आगे बढ़ना जारी रखा है और वह अपने करियर में पहली बार शीर्ष दस में शामिल हो गये हैं। ओवल में नाबाद 149 रन की पारी खेलने वाले पांच स्थान के फायदे के साथ नौवें स्थान पर पहुंच गये हैं। श्रृंखला से पहले रूट 610 रेटिंग अंक के साथ 26वें स्थान पर थे लेकिन अब 789 रेटिंग अंक हैं। इस तरह से उन्हें 17 स्थान और 179 रेटिंग अंक का फायदा हुआ।

श्रीलंका ने भी पाकिस्तान को 2-0 से हराया जिससे वह एक पायदान उपर चौथे स्थान पर पहुंच गया है। पाकिस्तान को भी एक स्थान का नुकसान हुआ और वह छठे स्थान पर खिसक गया है। इंग्लैंड को 3-1 से श्रृंखला जीतने पर चार रेटिंग अंक का फायदा हुआ लेकिन भारत ने छह रेंटिंग अंक गंवाये। श्रीलंका को छह रेंटिंग अंक मिले लेकिन पाकिस्तान ने सात रेटिंग अंक गंवाये। इंग्लैंड अब श्रीलंका से तीन रेटिंग अंक आगे है।

भारत और पाकिस्तान दोनों के समान 96 रेटिंग अंक हैं लेकिन महेंद्र सिंह धोनी की टीम दशमलव में गणना के कारण मिसबाह उल हक की अगुवाई वाली टीम से आगे है। इन दोनों के श्रीलंका से पांच रेटिंग अंक कम हैं। दक्षिण अफ्रीका अब भी शीर्ष पर काबिज है लेकिन दूसरे नंबर पर काबिज आस्ट्रेलिया उससे केवल एक रेटिंग अंक आगे है। आस्ट्रेलिया यदि पाकिस्तान के खिलाफ अक्तूबर में यूएई में होने वाली श्रृंखला में दोनों टेस्ट मैच जीत लेता है तो वह फिर से नंबर एक बन जाएगा।

Trending news