आईपीएल 7 : मुंबई की फिर हार, चेन्नई 7 विकेट से जीता
Advertisement

आईपीएल 7 : मुंबई की फिर हार, चेन्नई 7 विकेट से जीता

तेज गेंदबाज मोहित शर्मा के अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और ब्रैंडन मैकुलम की नाबाद अर्धशतकीय पारी से चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए शुक्रवार को यहां सात विकेट से जीत दर्ज करके मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स का आईपीएल सात में पहली जीत का इंतजार बढ़ा दिया।

fallback

दुबई : तेज गेंदबाज मोहित शर्मा के अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन और ब्रैंडन मैकुलम की नाबाद अर्धशतकीय पारी से चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए शुक्रवार को यहां सात विकेट से जीत दर्ज करके मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स का आईपीएल सात में पहली जीत का इंतजार बढ़ा दिया।
आईपीएल में अपना 100वां मैच खेल रहे कप्तान रोहित शर्मा (41 गेंद पर 50 रन) के अर्धशतक और कोरे एंडरसन (31 गेंद पर 39 रन) के साथ उनकी तीसरे विकेट के लिये 64 गेंदों पर 84 रन की साझेदारी के बावजूद पावरप्ले और डेथ ओवरों के लचर प्रदर्शन के कारण मुंबई सात विकेट पर 141 रन ही बना पाया। मोहित ने चार ओवर में 14 रन देकर चार और बेन हिल्फेनहास ने 39 रन देकर दो विकेट लिये।
मैकुलम ने मुश्किल दिख रहे विकेट पर जबर्दस्त बल्लेबाजी की और 53 गेंद पर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 71 रन की पारी खेली। उन्होंने इस बीच ड्वेन स्मिथ (29) के साथ पहले विकेट के लिये 57 और फाफ डु प्लेसिस (20) के साथ तीसरे विकेट के लिये 53 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की। इससे चेन्नई ने 19 ओवर में तीन विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया। चेन्नई की चार मैच में यह तीसरी जीत है और उसके शीर्ष पर काबिज किंग्स इलेवन पंजाब के बराबर छह अंक हो गये हैं। मुंबई को लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा और उसे आईपीएल सात में अब भी पहली जीत का इंतजार है।
मैकुलम ने एंडरसन का स्वागत तीन चौकों से किया और इस बीच कीरोन पोलार्ड ने उन्हें जीवनदान भी दिया। स्मिथ का बल्ला तो केवल छक्के देख रहा था और फिर से उन्होंने ओझा को निशाना बनाया लेकिन अगले ओवर में बायें हाथ के इस स्पिनर ने उन्हें कवर पर कैच करवाकर बदला ले लिया। अनुभवी आफ स्पिनर हरभजन सिंह (27 रन देकर दो विकेट) ने नये बल्लेबाज सुरेश रैना (1) को स्टंप आउट कराकर मुंबई की उम्मीद जगा दी। मैकुलम के इरादे हालांकि कुछ और थे। उन्होंने हरभजन को भी नहीं बख्शा और 36 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद जहीर की गेंद भी छह रन के लिये पहुंचायी।
दूसरे छोर पर डुप्लेसिस को रन बनाने में जरूर परेशानी हो रही थी। पोलार्ड ने उन्हें भी जीवनदान दिया लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाये और हरभजन के इसी ओवर में आगे बढ़कर शाट मारने के प्रयास में स्टंप आउट हो गये। आईपीएल में कप्तान के रूप में 100 मैच खेलने का रिकार्ड बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 14) ने लेसिथ मालिंगा की फ्री हिट पर डीप मिडविकेट पर छक्का जड़कर चेन्नई की जीत महज औपचारिकता बना दी। इससे पहले रोहित ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन माइकल हसी (1) लगातार तीसरे मैच में नहीं चल पाये और हिल्फेनहास की गुडलेंथ गेंद पर बोल्ड हुए। दूसरे सलामी बल्लेबाज आदित्य तारे (23) कुछ अच्छे शाट लगाकर मोहित की गेंद पर आसान कैच देकर पवेलियन लौटे जिससे स्कोर दो विकेट पर 25 रन हो गया।
बीच के ओवरों में इन दोनों बल्लेबाजों के तेजी दिखाने से मुंबई 15वें ओवर में स्कोर तिहरे अंक में पहुंच गया। इसके तुरंत बाद एंडरसन तेज रन चुराने के प्रयास में रन आउट हो गये जिससे मुंबई की आखिरी ओवरों में तेजी से रन बनाने की उम्मीदों को करारा झटका लगा। एंडरसन ने अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया। रोहित ने 40 गेंदों पर आईपीएल में अपना 20वां अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके बाद उन्होंने जिस अगली गेंद का सामना किया उस पर वह मिडविकेट पर कैच दे बैठे।
उनके अर्धशतक में तीन चौके और दो छक्के शामिल हैं। चेन्नई के गेंदबाजों ने डेथ ओवरों में भी दबदबा बनाये रखा और मुंबई आखिरी पांच ओवरों में केवल 33 रन जोड़ पाया और इस बीच उसने पांच विकेट गंवाये। मोहित ने 19वें ओवर में अंबाती रायुडु (1), पोलार्ड (12) और हरभजन (00) को आउट करके अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। (एजेंसी)

Trending news