टी20 वर्ल्ड कप और एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, सुरेश रैना वनडे से बाहर
Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप और एशिया कप के लिए टीम इंडिया का ऐलान, सुरेश रैना वनडे से बाहर

तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को सीमित ओवरों की दोनों टीमों से बाहर कर दिया गया है जबकि खराब फार्म से जूझ रहे बल्लेबाज सुरेश रैना को एशिया कप के लिए वनडे टीम में जगह नहीं मिली लेकिन बांग्लादेश में होने वाली विश्व ट्वेंटी20 चैम्पियनशिप के लिए उन्हें टी20 टीम में शामिल किया गया है।

fallback

बेंगलूर : तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को सीमित ओवरों की दोनों टीमों से बाहर कर दिया गया है जबकि खराब फार्म से जूझ रहे बल्लेबाज सुरेश रैना को एशिया कप के लिए वनडे टीम में जगह नहीं मिली लेकिन बांग्लादेश में होने वाली विश्व ट्वेंटी20 चैम्पियनशिप के लिए उन्हें टी20 टीम में शामिल किया गया है। टेस्ट विशेषज्ञ माने जाने वाले चेतेश्वर पुजारा को 25 फरवरी से आठ मार्च तक बांग्लादेश में होने वाले एशिया कप के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है।
उदीयमान तेज गेंदबाज ईश्वर पांडे, ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी और तेज गेंदबाज वरूण आरोन एकदिवसीय टीम में अपनी जगह बचाने में सफल रहे हैं। टीम की घोषणा बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने आज यहां चयन समिति की बैठक के बाद की। ईरानी ट्रॉफी के लिए शेष भारत की टीम में जगह बनाने वाले सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और अनुभवी ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह की वनडे टीम से एक बार फिर अनदेखी की गई है। ईशांत को भी लगातार खराब फॉर्म के कारण महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली दोनों टीमों से बाहर कर दिया गया है।
रैना को भी टीम से बाहर किए जाने की आशंका पहले से ही थी क्योंकि वह भी पिछले कुछ समय से खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। उन्हें पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के बीच में ही अंतिम एकादश से बाहर कर दिया गया था। भारत ने सीरीज 0-4 से गंवाई। रैना पिछले 24 वनडे में सिर्फ एक अर्धशतक जड़ पाए हैं और वह भी जिंबाब्वे के खिलाफ। रैना की खराब फॉर्म के कारण चयनकर्ताओं को पुजारा का दामन थामना पड़ा जिन्होंने टेस्ट मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है। पुजारा की तकनीक और स्वच्छंद होकर खेलने की क्षमता भारत के शीर्ष क्रम को स्थिरता देगी जिसे न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल में वनडे सीरीज में जूझना पड़ा था।
चयनकर्ताओं ने ऑफ स्पिनर आर अश्विन पर भी भरोसा कायम रखा है जो विदेश में ज्यादा कामयाब नहीं रहे हैं। उन्हें वनडे और टी20 दोनों टीमों में रखा गया है। तेज गेंदबाजों में भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, वरूण आरोन और ईश्वर पांडे को जगह मिली है। ईशांत की गैर मौजूदगी में 24 बरस के भुवनेश्वर भारतीय आक्रमण की अगुवाई करेंगे जिन्होंने छह टेस्ट और 31 वनडे खेले हैं। लेग स्पिनर अमित मिश्रा को वनडे और टी20 दोनों टीमों में जगह मिली है लेकिन वह काफी समय से दोनों प्रारूपों में नहीं खेले हैं। चयनकर्ताओं ने शिखर धवन और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी को दोनों प्रारूपों में बरकरार रखा है जबकि टी20 टीम में मध्यक्रम में विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रैना और युवराज सिंह होंगे।
टीमें :-
टी20 विश्व कप:- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सुरेश रैना, युवराज सिंह, अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, स्टुअर्ट बिन्नी, अमित मिश्रा, मोहित शर्मा, वरूण आरोन
एशिया कप :- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अंबाती रायुडू, अजिंक्य रहाणे, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, वरूण आरोन, स्टुअर्ट बिन्नी, अमित मिश्रा, ईश्वर पांडे।

Trending news