फीफा वर्ल्ड कप 2014: तीसरे स्थान के प्ले ऑफ मुकाबले में नीदरलैंड ने ब्राजील को 3-0 से रौंदा
Advertisement

फीफा वर्ल्ड कप 2014: तीसरे स्थान के प्ले ऑफ मुकाबले में नीदरलैंड ने ब्राजील को 3-0 से रौंदा

ब्राजील को चार दिन में दूसरी बार शर्मसार होना पड़ा जब नीदरलैंड ने विश्व कप के तीसरे स्थान के प्ले ऑफ मुकाबले में मेजबान देश को 3-0 से हरा दिया। इस निराशाजनक नतीजे के बाद ब्राजील की पीले रंग की जर्सी पहनकर पहुंचे प्रशंसकों ने टीम की हूटिंग भी की। सेमीफाइनल में जर्मनी के हाथों 7-1 की करारी हार के बाद इस मैच में उतरी मेजबान टीम प्ले ऑफ में भी बिलकुल लय में नहीं दिखी।

फीफा वर्ल्ड कप 2014: तीसरे स्थान के प्ले ऑफ मुकाबले में नीदरलैंड ने ब्राजील को 3-0 से रौंदा

ब्रासीलिया : ब्राजील को चार दिन में दूसरी बार शर्मसार होना पड़ा जब नीदरलैंड ने विश्व कप के तीसरे स्थान के प्ले ऑफ मुकाबले में मेजबान देश को 3-0 से हरा दिया। इस निराशाजनक नतीजे के बाद ब्राजील की पीले रंग की जर्सी पहनकर पहुंचे प्रशंसकों ने टीम की हूटिंग भी की। सेमीफाइनल में जर्मनी के हाथों 7-1 की करारी हार के बाद इस मैच में उतरी मेजबान टीम प्ले ऑफ में भी बिलकुल लय में नहीं दिखी।

नीदरलैंड की ओर से कप्तान रोबिन वान पर्सी (तीसरे मिनट), डेली ब्लाइंड (17वें मिनट) और जार्जीनियो विनालडम (90 प्लस एक) ने गोल दागे। पिछले मैच की हताशा के बाद इस नतीजे ने एक बार फिर स्टेडियम में पहुंचे ब्राजील के हजारों प्रशंसकों को निराश कर दिया। जर्मनी और अर्जेन्टीना के बीच फाइनल की पूर्व संध्या पर खेले गए इस मैच में वान पर्सी ने नीदरलैंड की ओर से शुरुआती मिनटों में ही पहला गोल दाग दिया।

निलंबन के कारण सेमीफाइनल मुकाबले में नहीं खेलने वाले ब्राजील के कप्तान थियागो सिल्वा ने आर्येन रोबेन को खींचा जिसके कारण नीदरलैंड को पेनल्टी मिली। मैनचेस्टर यूनाईटेड की ओर से खेलने वाले वान पर्सी ने ब्राजील के गोलकीपर जूलियो सेसार को छकाते हुए आसानी से गोल दागकर अपनी टीम को 1-0 से आगे किया। मौजूदा टूर्नामेंट के छह मैचों में यह वान पर्सी का चौथा गोल था।

दूसरे गोल के लिए ब्राजील के डिफेंडर डेविड लुईस जिम्मेदार रहे जो विश्व रिकॉर्ड 5 करोड़ पाउंड की राशि पर पेरिस सेंट जर्मेन एफसी से जुड़ने वाले हैं। लुईस ने हेडर से गेंद को क्लियर करने की जगह ब्लाइंड के पास पहुंचा दिया जिन्होंने कोई गलती नहीं करते हुए गेंद को गोल में पहुंचाकर नीदरलैंड की बढ़त को दोगुना कर दिया। यह ब्लाइंड का पहला अंतरराष्ट्रीय गोल है।

विनालडम ने इसके बाद मैच खत्म होने से ठीक पहले इंजरी टाइम में दायें पैर से दनदनाता हुआ शॉट लगाकर नीदरलैंड की 3-0 से जीत सुनिश्चित की। मैदान पर ऑस्कर ने ब्राजील की ओर से सबसे अधिक प्रभावित किया। उन्होंने ब्राजील की ओर से अच्छा मौका बनाया लेकिन नीदरलैंड के गोलकीपर जास्पर किलेसेन ने उनके हमले को नाकाम कर दिया।

ब्राजील के लिए मौजूदा विश्व कप काफी निराशाजनक रहा। टीम ने टूर्नामेंट में 14 गोल खाए जो किसी भी विश्व कप फाइनल्स में 5 बार के इस चैम्पियन के खिलाफ सर्वाधिक गोल हैं। ब्राजील ने हालांकि कुछ अच्छे मूव भी बनाए लेकिन टीम गोल करने में सफल नहीं हो सकी। मैच के 16वें मिनट में जो और रमीरेज गोल करने के करीब पहुंचे लेकिन कामयाबी नहीं मिली। मेजबान टीम ने पहले हाफ में गेंद को अधिक समय तक अपने कब्जे में रखा और अच्छे मौके बनाया लेकिन टीम की फिनिशिंग काफी खराब रही। दूसरे हाफ की शुरुआत से पहले लुइस गुस्तावो की जगह फर्नांडिन्हो को मैदान पर उतारा गया जबकि रमीरेज की जगह हल्क मैदान पर उतरे लेकिन इसके बावजूद ब्राजील को गोल करने में सफलता नहीं मिली।

ब्राजील की टीम इस बीच 50वें मिनट में भाग्यशाली रही जब नीदरलैंड का अच्छा मूव विफल हो गया। ब्राजील ने मैच के अंतिम लम्हों में कुछ अच्छे मूव बनाकर गोल के अंतर को कम करने की कोशिश की लेकिन एक बार फिर टीम की फिनिशिंग काफी खराब रही। इससे पहले कोच लुइस फिलिप स्कोलारी ने जर्मनी के हाथों सेमीफाइनल में 1-7 की शिकस्त झेलनी वाली टीम में चार बदलाव किए। सिल्वा की निलंबन के बाद टीम में वापसी तय थी लेकिन कोच ने तीन नये मिडफील्डरों विलियन, रमीरेज और पालिन्हो को भी मैदान में उतारा। मार्सेलो, डांटे, फर्नांडिन्हो, हल्क, बर्नार्ड और फ्रेड को स्कोलारी ने शुरुआती लाइन अप में जगह नहीं दी।

नीदरलैंड को मैच की शुरुआत से पहले झटका लगा जब मैच से पहले वार्म अप के दौरान वेस्ले स्नाइडर चोटिल हो गए और उन्हें मैच से बाहर होना पड़ा। उनकी जगह मैदान पर जोनाथन डि गुजमैन उतरे। कोच लुइस वान गाल ने इसके अलावा मिडफील्ड में नाइजेल डि जोंग की जगह जोर्डी क्लासी को जगह दी।

Trending news