ब्रिटेन की संसद हाउस ऑफ कॉमंस में सचिन तेंदुलकर का सम्मान
Advertisement

ब्रिटेन की संसद हाउस ऑफ कॉमंस में सचिन तेंदुलकर का सम्मान

ब्रिटेन की संसद कही जाने वाली 'हाउस ऑफ कॉमंस' ने भी मास्टर ब्लास्टर सचिन को उनके क्रिकेट में योगदान के लिए बधाई देते हुए सम्मान दिया है।

fallback

ज़ी मीडिया ब्यूरो
क्रिकेट के भगवान और भारत रत्न सचिन तेंदुलकर को केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशी धरती पर भी सम्मान और प्यार दिया जाता है। दुनिया के तमाम क्रिकेट खेलने वाले देशों के क्रिकेटरों के अलावा दूसरे खेल और क्षेत्र की हस्तियां भी उन्हें सलाम करती है। इसी सिलसिले में ब्रिटेन की संसद कही जाने वाली 'हाउस ऑफ कॉमंस' ने भी मास्टर ब्लास्टर सचिन को उनके क्रिकेट में योगदान के लिए बधाई देते हुए सम्मान दिया है।
सोमवार के दिन जब हाउस ऑफ कॉमंस का सत्र शुरू हुआ तो सदस्यों ने सचिन तेंदुलकर को टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेने के फैसले का सम्मान करते हुए उन्हें बधाई प्रस्ताव पारित किया। ब्रिटेन की संसद द्वारा किसी दूसरे देश के खिलाड़ी के लिए बधाई प्रस्ताव पारित करना, यह अपने आप में बहुत बड़ा सम्मान है।
हाउस ऑफ कॉमंस यह प्रस्ताव पेश करने वाले भारतीय मूल के सांसद कीथ वाज ने कहा कि तेंदुलकर ने दुनिया भर में लाखों लोगों के लिए प्रेरणा के रूप में काम किया। कीथ ने खेल के प्रति उनके निस्वार्थ समर्पण की चर्चा की। उन्होंने कहा, ‘यह प्रस्ताव एक उत्कृष्ट बल्लेबाज के सम्मान के लिए है। तेंदुलकर को जितना भारत में पसंद किया जाता है उतना ही ब्रिटेन में। अत: यह बिल्कुल सही है कि संसद उनके योगदान की चर्चा करे।’ इस प्रस्ताव पर कोई चर्चा नहीं हो पाई। महान भारतीय बल्लेबाज द्वारा वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐतिहासिक 200 टेस्ट मैच खेलने के बाद शनिवार को उनके 24 साल के शानदार करियर का समापन हुआ। उसी दिन उन्हें भारत रत्न के लिए चुना गया।

Trending news