बांग्लादेश, इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन आज, उथप्पा दौड़ में
Advertisement

बांग्लादेश, इंग्लैंड दौरे के लिए टीम इंडिया का चयन आज, उथप्पा दौड़ में

बेहतरीन फार्म में चल रहे रोबिन उथप्पा का बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी तय है क्योंकि चयनसमिति नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और उप कप्तान विराट कोहली को इंग्लैंड दौरे से पहले जरूरी विश्राम दे सकती है। इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की सीरीज के लिए भी टीम का चयन आज (बुधवार) किया जाएगा।

fallback

मुंबई : बेहतरीन फार्म में चल रहे रोबिन उथप्पा का बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी तय है क्योंकि चयनसमिति नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और उप कप्तान विराट कोहली को इंग्लैंड दौरे से पहले जरूरी विश्राम दे सकती है। इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली पांच मैचों की सीरीज के लिए भी टीम का चयन आज (बुधवार) किया जाएगा।
आईपीएल 7 में अब तक सर्वाधिक रन बनाने वाले उथप्पा की बांग्लादेश में होने वाली तीन मैचों की सीरीज के लिए वापसी तय मानी जा रही है जबकि सीनियर सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को इंग्लैंड दौरे के लिए तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में रखा जा सकता है। गंभीर ने रणजी ट्रॉफी के पिछले सत्र में 578 रन बनाये थे।
रोहित शर्मा को बांग्लादेश दौरे के लिए टीम की कप्तानी सौंपी जा सकती है। इन दोनों दौरों के लिए कुछ नए चेहरों को टीम में रखा जा सकता है। केरल के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन और बंगाल के रिद्धिमान साहा को दूसरे विकेटकीपर के रूप में रखा जा सकता है क्योंकि पार्थिव पटेल और दिनेश कार्तिक आईपीएल में फ्लॉप रहे हैं।
मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अंजिक्य रहाणे, रोहित शर्मा और महेंद्र सिंह धोनी का टेस्ट टीम में चुना जाना तय है। यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या गंभीर की इंग्लैंड दौरे के लिए रिजर्व सलामी बल्लेबाज के स्थान के लिये किसी से प्रतिस्पर्धा रहेगी।
जहां तक टेस्ट मैचों का सवाल है तो रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और अमित मिश्रा का चयन तय है। चयनकर्ता हरभजन सिंह के आईपीएल में प्रदर्शन पर गौर कर सकते हैं। बांग्लादेश दौरे के लिए लेग स्पिनर कर्ण शर्मा और यजुवेंद्र चहल पर भी विचार किया जा सकता है।
तेज गेंदबाजों में जहीर खान का बाहर होना पक्का है क्योंकि उन्हें इंग्लैंड दौरे से पहले अपनी फिटनेस साबित करने का मौका नहीं मिलेगा। मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, मोहित शर्मा और ईश्वर पांडे का चयन तय लग रहा है जबकि उमेश यादव और वरूण आरोन भी काफी तेजी से गेंद कराने की क्षमता के कारण दौड़ में हैं। पंजाब के युवा तेज गेंदबाज संदीप शर्मा को बांग्लादेश में आजमाया जा सकता है।
भारत 15, 17 और 19 जून को बांग्लादेश में तीन एकदिवसीय मैच खेलेगा। इसके बाद टीम इंग्लैंड दौरे पर जाएगी जहां वह 26 जून से लीस्टर में तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगी। भारतीय टीम नौ जुलाई से ट्रेंटब्रिज में शुरू होने वाली पांच टेस्ट मैचों की सीरीज से पहले डर्बीशर के खिलाफ एक से तीन जुलाई के बीच अभ्यास मैच भी खेलेगी।
दूसरा टेस्ट लार्डस (17 से 21 जुलाई), तीसरा टेस्ट साउथम्पटन (27 से 31 जुलाई), चौथा टेस्ट ओल्ड ट्रैफर्ड (7 से 11 अगस्त) और पांचवां टेस्ट ओवल (15 से 19 अगस्त) में खेला जाएगा। टेस्ट सीरीज के बाद 25 अगस्त से पांच मैचों की वनडे सीरीज होगी। भारत के इस लंबे दौरे का समापन सात सितंबर को एजबेस्टन में एकमात्र टी20 मैच से होगा।

Trending news