ब्रिटिश विवि. ने प्रणब के राष्ट्रपति बनने का स्वागत किया
Advertisement

ब्रिटिश विवि. ने प्रणब के राष्ट्रपति बनने का स्वागत किया

एक अग्रणी विश्वविद्यालय यूनिवर्सिटी ऑफ वोल्वेरहैम्प्टन ने राजनीति के जाने माने दिग्गज और अपने एक मानद स्नातक प्रणब मुखर्जी के भारत का नया राष्ट्रपति बनने का स्वागत किया है।

लंदन: एक अग्रणी विश्वविद्यालय यूनिवर्सिटी ऑफ वोल्वेरहैम्प्टन ने राजनीति के जाने माने दिग्गज और अपने एक मानद स्नातक प्रणब मुखर्जी के भारत का नया राष्ट्रपति बनने का स्वागत किया है।
भारत के 13 वें राष्ट्रपति के तौर पर आज शपथ ग्रहण करने वाले मुखर्जी को मई 2011 में नयी दिल्ली में एक समारोह में विश्वविद्यालय की ओर से डॉक्टर्स ऑफ लैटर्स की मानद उपाधि दी गई थी। इस समारोह में विश्वविद्यालय के कुलपति लॉर्ड स्वराज पॉल भी मौजूद थे।
मुखर्जी को भेजे गए अपने बधाई संदेश में पॉल ने कहा है ‘इस बात को लेकर विश्वविद्यालय अत्यंत प्रसन्न है कि हमारे एक मानद स्नातक प्रणब मुखर्जी भारत के अगले राष्ट्रपति चुने गए हैं।’
उन्होंने कहा ‘‘विश्वविद्यालय का भारत से गहरा रिश्ता है और भारतीय समाज तथा अंतरराष्ट्रीय मामलों में मुखर्जी के उल्लेखनीय योगदान के लिए हमने उन्हें मानद उपाधि प्रदान की।’
ब्रिटेन स्थित कापारो समूह के अध्यक्ष लार्ड पॉल ने मुखर्जी की सफलता की कामना करते हुए कहा ‘‘यह उस व्यक्ति के लिए बड़ी जीत है जिसका राजनीति में शानदार करियर रहा, जिसने सरकार में लगभग सभी विभागों का जिम्मा संभाला और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जिसे आदर दिया जाता है।’ संस्थान की एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुखर्जी को जब विश्वविद्यालय ने मानद उपाधि प्रदान की थी तब वह भारत के वित्त मंत्री और लोकसभा में सदन के नेता थे। (एजेंसी)

Trending news