ओबामा-जिंताओ में द्विपक्षीय संबंधों पर हुई वार्ता
Advertisement

ओबामा-जिंताओ में द्विपक्षीय संबंधों पर हुई वार्ता

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और चीनी राष्ट्रपति हू जिंताओ ने यहां मंगलवार को द्विपक्षीय संबंधों और चिंता के साझा प्रमुख मुद्दों पर बातचीत की।

लॉस कैबोस (मेक्सिको) : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और चीनी राष्ट्रपति हू जिंताओ ने यहां मंगलवार को द्विपक्षीय संबंधों और चिंता के साझा प्रमुख मुद्दों पर बातचीत की। हू ने कहा कि पिछले तीन महीनों के दौरान दोनों देशों के कार्यकारी दलों ने चीनी और अमेरिकी नेताओं के बीच बनी सहमतियों को सावधानीपूर्वक क्रियान्वित किया है और एक सहकारी साझेदारी विकसित करने की दिशा में प्रगति की है।
समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने हू के हवाले से कहा है कि शांत, स्थिर और फलदायी चीन-अमेरिका सम्बंध दोनों देशों के मौलिक हितों में है और क्षेत्रीय व वैश्विक शांति तथा विकास के लिए अनुकूल है। हू ने कहा कि चीन द्विपक्षीय सम्बंधों के विकास में राष्ट्रपति ओबामा की महत्वपूर्ण भूमिका की प्रशंसा करता है।
ओबामा ने कहा कि दोनों देशों ने साढ़े तीन वर्षो के दौरान अपने सम्बंधों को विकसित करने में ठोस प्रगति की है। उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों ने व्यावहारिक और सक्रिय सहयोग का एक नमूना तैयार किया है और वैश्विक अर्थव्यवस्था, द्विपक्षीय व्यापार और प्रमुख क्षेत्रीय व अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर फलदायी सहयोग किया है। दोनों नेताओं ने जी-20 के सातवें शिखर सम्मेलन के इतर मौके पर मुलाकात की। (एजेंसी)

Trending news