11 सीमेंट कंपनियों पर 6000 करोड़ रुपये जुर्माना
Advertisement

11 सीमेंट कंपनियों पर 6000 करोड़ रुपये जुर्माना

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने गुरुवार को 11 सीमेंट कंपनियों पर 6000 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया। आयोग ने कंपनियों को व्यापार संघ बनाकर कीमत का निर्धारण करने का दोषी ठहराया।

नई दिल्ली : भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग ने गुरुवार को 11 सीमेंट कंपनियों पर 6000 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा दिया। आयोग ने कंपनियों को व्यापार संघ बनाकर कीमत का निर्धारण करने का दोषी ठहराया। प्रभावित कम्पनियों में अम्बुजा सीमेंट, एसीसी, अल्ट्राटेक और इंडिया सीमेंट जैसी कम्पनियां शामिल हैं। प्रतिस्पर्धा आयोग द्वारा लगाया गया यह अब तक का सर्वाधिक जुर्माना है।
आयोग ने 11 कम्पनियों से कहा है कि कारोबारी साल 2009-10 और 2010-11 में कम्पनियों ने जितना मुनाफा कमाया है, उसका आधा हिस्सा जुर्माना के रूप में अदा करें। कंपनी मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक कि इस आधार पर जुर्माना की राशि 6000 करोड़ रुपये से अधिक बैठती है। जिन कम्पनियों पर जुर्माना लगाया गया है, उनमें शामिल हैं एसीसी, अम्बुजा सीमेंट्स लिमिटेड, अल्ट्राटेक सीमेंट्स, ग्रासीम सीमेंट्स अब इसका अल्ट्राटेक सीमेंट्स में विलय हो गया है, जेके सीमेंट्स, इंडिया सीमेंट्स, मद्रास सीमेंट्स, सेंचुरी सीमेंट्स, बिनानी सीमेंट्स, लफार्ज इंडिया और जेपी सीमेंट्स। आयोग ने सीमेंट मैन्यूफैक्च र्स एसोसिएशन पर भी जुर्माना लगाया।
आयोग ने बिल्डर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की शिकायत के बाद डायरेक्टर्स जेनरल ऑफ इनवेस्टिगेशन की जांच के बाद जुर्माना लगाया। (एजेंसी)

Trending news