कृष्णा ने सरबजीत की रिहाई का आश्वासन दिया
Advertisement

कृष्णा ने सरबजीत की रिहाई का आश्वासन दिया

विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने पाकिस्तानी जेल में बंद भारतीय कैदी सरबजीत सिंह के परिवार को उनकी रिहाई का आश्वासन दिया है। सरबजीत आतंकवाद सम्बंधी आरोपों में पाकिस्तान की जेल में बंद हैं।

नई दिल्ली : विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने पाकिस्तानी जेल में बंद भारतीय कैदी सरबजीत सिंह के परिवार को उनकी रिहाई का आश्वासन दिया है। सरबजीत आतंकवाद सम्बंधी आरोपों में पाकिस्तान की जेल में बंद हैं।
सरबजीत की बहन दलबीर कौर ने गुरुवार को कृष्णा से मुलाकात के बाद बताया कि उन्होंने बताया कि इस मुद्दे को कई बार पाकिस्तान के समक्ष उठाया गया है और अगले महीने होने वाली विदेश सचिव स्तर की वार्ता के दौरान भारत इस मामले को फिर उठाएगा। उन्होंने कहा कि भारत उन्हें पाकिस्तानी जेल में नहीं रहने देगा और मेरा भाई जल्दी ही रिहा हो जाएगा।
सरबजीत सिंह की रिहाई पर पाकिस्तान का रुख बदलने से हैरान उनके परिवार के सदस्यों ने गुरुवार को जंतर मंतर पर धरना-प्रदर्शन किया और विदेश मंत्री एस.एम. कृष्णा से मुलाकात की। इससे पहले कृष्णा ने एक अन्य भारतीय कैदी सुरजीत सिंह की रिहाई पर खुशी व्यक्त की थी।
कृष्णा ने संवाददाताओं से कहा कि मुझे खुशी है कि सुरजीत सिंह रिहा हो गए हैं। मैं उम्मीद करता हूं कि पाकिस्तान सरबजीत की रिहाई पर भी गम्भीरता से विचार करेगा। सरबजीत की रिहाई के लिए बीते कुछ साल से अभियान चला रही उनकी बहन दलबीर कौर ने कहा कि पाकिस्तान ने हमारे साथ क्रूर मजाक किया है और हम एक बार फिर पाकिस्तानी राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी से सरबजीत की रिहाई की गुजारिश कर रहे हैं।
पाकिस्तान मंगलवार रात सरबजीत की रिहाई की अपनी बात से पलट गया था। पूर्व में घोषणा की गई थी कि जरदारी ने सरबजीत की मृत्युदंड की सजा को उम्रकैद में बदल दिया है और उसे रिहा किया जाएगा। बाद में राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने कहा था कि सरबजीत के स्थान पर एक अन्य भारतीय कैदी सुरजीत सिंह को रिहा किया जाएगा। सुरजीत जासूसी के आरोपों में तीन दशक से भी लम्बे समय से पाकिस्तानी जेल में कैद थे।
सरबजीत के परिवार का कहना है कि वह अगस्त 1990 में गलती से पाकिस्तान की सीमा में प्रवेश कर गए थे, जहां उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। वह चण्डीगढ़ से 280 किलोमीटर दूर भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित भिखिविंद गांव के रहने वाले थे। बाद में पाकिस्तान में सरबजीत की मंजीत सिंह के रूप में पहचान हुई और उन्हें दो बम विस्फोटों के मामलों में आरोपी बनाया गया। विस्फोटों में 14 लोगों की जान गई थी। पाकिस्तानी अदालतों ने उन्हें मृत्युदंड सुनाया लेकिन यहां उनके परिवार का दावा है कि वह निर्दोष हैं। (एजेंसी)

Trending news