यूक्रेन में तनाव घटाने को लेकर रूसी रुख पर अमेरिका ने जताई चिंता
Advertisement

यूक्रेन में तनाव घटाने को लेकर रूसी रुख पर अमेरिका ने जताई चिंता

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने अपने रूसी समकक्ष सर्जेई लावरोव से बात की और यूक्रेन में तनाव कम करने में रूस की विफलता को लेकर ‘गहरी चिंता’ व्यक्त की।

fallback

वाशिंगटन : अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने अपने रूसी समकक्ष सर्जेई लावरोव से बात की और यूक्रेन में तनाव कम करने में रूस की विफलता को लेकर ‘गहरी चिंता’ व्यक्त की।
अमेरिकी विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्होंने (केरी ने) रूस द्वारा तनाव कम करने के लिए सकारात्मक कदम ना उठाने को लेकर गहरी चिंता व्यक्त की। उन्होंने उन सबूतों की बात की जिनके अनुसार अलगाववादियों के कब्जे वाली इमारतों की संख्या बढ़ रही है और पत्रकारों एवं दूसरे नागरिकों को बंधक बनाया जा रहा है।
अधिकारी ने बताया कि केरी ने रूस से यूक्रेन सरकार के साथ तनाव बढ़ाने वाले शब्दों पर रोक लगाने और कूटनीतिक रूप से जुड़ने की अपील की। साथ ही उन्होंने सार्वजनिक बयान जारी कर इमारतों पर कब्जा किए हुए अलगाववादियों से हथियार छोड़ने और शांति के लिए खड़े होने की भी अपील की।
अधिकारी ने कहा कि केरी ने साथ ही दोहराया कि जिनीवा समझौते के कार्यान्वयन को लेकर महत्वपूर्ण प्रगति ना होने पर रूस के खिलाफ प्रतिबंध बढ़ जाएंगे। उन्होंने कहा कि केरी ने यूक्रेन के प्रधानमंत्री अर्सेनी यात्सेनयूक से भी बात की। अधिकारी ने कहा कि केरी की दोनों नेताओं से बातचीत का उद्देश्य पूर्वी यूक्रेन में जमीनी हालात और पिछले हफ्ते जिनीवा में हुए समझौते के कार्यान्यवन के प्रयासों की स्थिति पर चर्चा करना था। केरी ने यूक्रेन के प्रधानमंत्री के जिनीवा समझौते के तहत तनाव घटाने के उपायों की भी सराहना की। (एजेंसी)

Trending news