ISIS द्वारा अमेरिकियों की भर्ती और उन्हें कट्टरपंथी बनाना खतरनाक
Advertisement

ISIS द्वारा अमेरिकियों की भर्ती और उन्हें कट्टरपंथी बनाना खतरनाक

अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों का कहना है कि इस्लामिक स्टेट आफ इराक एंड द लेवेंट (आईएसआईएल) द्वारा अमेरिकियों को भर्ती कर उन्हें कट्टरपंथी बनाना खतरनाक है और इसका पता लगाया जाना मुश्किल भी है।

वाशिंगटन : अमेरिका के शीर्ष अधिकारियों का कहना है कि इस्लामिक स्टेट आफ इराक एंड द लेवेंट (आईएसआईएल) द्वारा अमेरिकियों को भर्ती कर उन्हें कट्टरपंथी बनाना खतरनाक है और इसका पता लगाया जाना मुश्किल भी है।

अमेरिका के ताजा अनुमानों के अनुसार, करीब 15 हजार विदेशी लड़ाके सीरिया गए हैं जबकि पहले यह आंकड़ा 12 हजार होने का अनुमान था। इनमें से करीब 100 अमेरिकी हैं। अमेरिका में एफबीआई ने आधा दर्जन से अधिक ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया था जो सीरिया में लड़ाकों का साथ देने, संभवत: आईएसआईएस के साथ मिलकर लड़ने के लिए अमेरिका से वहां जाने के इच्छुक थे।

हालांकि इन विदेशी लड़ाकों के संबंध में खुफिया जानकारी एकत्र करने के लिए काफी कुछ किए जाने की जरूरत है। ‘गृह सुरक्षा को विश्वव्यापी खतरों’ पर गृह सुरक्षा संबंधी समिति के समक्ष अपने बयान में एफबीआई निदेशक जेम्स कोमी ने अमेरिका की धरती पर पैदा हो रहे आतंकवादियों को लेकर चिंता जाहिर की।

उन्होंने कहा, ‘ये घरेलू जमीन पर पैदा हुए हिंसक चरमपंथी हैं जिन्हें लेकर हम चिंतित हैं जो अमेरिकियों को मारने के लिए प्रशिक्षण और नफरत हासिल कर सकते हैं और वह भी इस तरीके से कि हमारे लिए उनका पता लगाना मुश्किल है।’

Trending news