भारतीय महिला को ‘इंटरनेशनल विमेन ऑफ करेज’ पुरस्कार
Advertisement
trendingNow182536

भारतीय महिला को ‘इंटरनेशनल विमेन ऑफ करेज’ पुरस्कार

तेजाब हमले की पीड़िता और ऐसे हमलों के खिलाफ आंदोलन की अगुवा लक्ष्मी को आज अमेरिका में प्रतिष्ठित ‘इंटरनेशनल विमैन ऑफ करेज अवार्ड’ से नवाजा गया है।

वाशिंगटन : तेजाब हमले की पीड़िता और ऐसे हमलों के खिलाफ आंदोलन की अगुवा लक्ष्मी को आज अमेरिका में प्रतिष्ठित ‘इंटरनेशनल विमैन ऑफ करेज अवार्ड’ से नवाजा गया है। अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने इस पुरस्कार के लिए चुनी गयी दस महिलाओं को सम्मानित किया और कहा कि विजेताएं दुनियाभर की महिलाओं के लिए प्रेरणा की स्रोत हैं।
मिशेल ओबामा ने विदेश विभाग में आयोजित समारोह कार्यक्रम में कहा, ‘जब हम बदलाव के लिए इन महिलाओं को अपनी आवाज उठाते हुए, अपना पैर बढ़ाते हुए और दूसरों को सशक्त करते हुए देखते हैं तो हमें यह अहसास करने की जरूरत है कि हममें से हरेक के पास वही ताकत और वही जिम्मेदारी है।’ लक्ष्मी ने इस कार्यक्रम में अपनी एक कविता पढकर सुनायी।
लक्ष्मी जब 16 वर्ष की थी तो उसके एक परिचित ने उसके चेहरे पर तेजाब फेंक दिया था और उसका चेहरा कुरूप बना दिया था। घटना के समय वह नयी दिल्ली के व्यस्त खान मार्केट में बस स्टाप पर बस का इंतजार कर रही थी। पिछले वर्ष यह पुरस्कार दिसंबर 2012 में दिल्ली की चलती बस में सामूहिक बलात्कार का शिकार हुई निर्भया को दिया गया था। (एजेंसी)

Trending news