इराक संकट : अगवा 40 भारतीयों में से एक के बच निकलने का दावा
Advertisement

इराक संकट : अगवा 40 भारतीयों में से एक के बच निकलने का दावा

मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि इराक में अगवा 40 भारतीयों में से एक व्यक्ति आतंकियों के चंगुल से भागने में कामयाब हो गया है और इस नागरिक ने भारतीय अधिकारियों से संपर्क साधने की कोशिश की है।

इराक संकट : अगवा 40 भारतीयों में से एक के बच निकलने का दावा

बगदाद : मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि इराक में अगवा 40 भारतीयों में से एक व्यक्ति आतंकियों के चंगुल से भागने में कामयाब हो गया है और इस नागरिक ने भारतीय अधिकारियों से संपर्क साधने की कोशिश की है।

रिपोर्ट के मुताबिक इराकी रेड क्रेसेंट के प्रमुख ने पुष्टि की है कि एक भारतीय नागरिक आईएसआईएस आतंकियों की चंगुल से भागने में कामयाब हो गया है और यह नागरिक उत्तरी इराकी शहर इरबिल में सुरक्षित है।

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून ने कहा है कि इराक में आईएसआईएल के आतंकियों का नागरिकों पर हमला युद्ध अपराध की श्रेणी में आ सकता है और समस्या को सुलझाने के लिए किसी भी रणनीति में नागरिकों की सुरक्षा प्रमुख रूप से केंद्र में होनी चाहिए। संयुक्त राष्ट्र ने इराकी संकट पर चिंता जाहिर की है।     

दूसरी तरफ भारत ने कहा कि हिंसाग्रस्त इराक के मोसुल शहर में अगवा हुए सभी 40 भारतीय नागरिक सुरक्षित हैं और इराकी अधिकारियों ने उनके ठिकानों की पहचान कर ली है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पंजाब के कुछ अगवा भारतीयों के परिवार के सदस्यों से कहा, ‘वे पूरी तरह से सुरक्षित हैं और उन्हें दो स्थानों पर रखा गया है। एक कपास मिल और एक सरकारी इमारत।’ बादल के करीबी सहयोगी ने बताया कि पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश बादल की मौजूदगी में विदेश मंत्री ने अगवा भारतीयों के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की।

Trending news