गाजा पर इजराइली हमले में अब तक 151 लोग मारे गए
Advertisement
trendingNow1227925

गाजा पर इजराइली हमले में अब तक 151 लोग मारे गए

हमास के रॉकेट हमलो के जवाब में गाजा पट्टी पर इजराइली सेना के हवाई हमलों का सिलसिला आज पांचवें दिन भी जारी रहा जिसमें 46 लोगों की मौत हो गई। बीते पांच दिनों में मरने वालों की संख्या कम से कम 151 हो गई है।

गाजा पर इजराइली हमले में अब तक 151 लोग मारे गए

गाजा/यरूशलम : हमास के रॉकेट हमलो के जवाब में गाजा पट्टी पर इजराइली सेना के हवाई हमलों का सिलसिला आज पांचवें दिन भी जारी रहा जिसमें 46 लोगों की मौत हो गई। बीते पांच दिनों में मरने वालों की संख्या कम से कम 151 हो गई है।

फलस्तीनी अधिकारियों ने कहा कि आज के हमले में मारे गए 46 लोगों में हमास के पूर्व प्रधानमंत्री ईस्माइल हनिया के दो भतीजे भी शामिल हैं। इजराइली सेना का कहना है कि वह आतंकवादियों और आतंकी प्रतिष्ठानों पर हमले कर रहा है। उसके अनुसार मरने वालों में ‘‘दर्जनों आतंकवादी’’ शामिल हैं।

इस बीच, फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने बताया कि इस्राइली सेना ने उत्तरी गाजा के बेत लाहिया में एक इमारत पर हमले किए जिसका इस्तेमाल एक परमार्थ संगठन विकलांगों के लिए कर रहा था। इजराइली हमले में दो किशोरियों की मौत हो गई। फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इस्राइली हमलों में अब तक 750 फलस्तीनी घायल हो गए। घायलों में ज्यादातर आम नागरिक हैं।

इजराइल ने आज कहा कि उसने अब तक 1160 हमले किए जबकि हमास ने पहले चार दिन के दौरान उसके खिलाफ 689 राकेट दागे। इन राकेटों से कुछ क्षति पहुंची और कुछ लोग घायल हो गए, लेकिन उससे किसी की मौत नहीं हुई।

संयुक्त राष्ट्र ने आकलन किया है कि अब तक गाजा में इजराइली हमलों में मारे गए फलस्तीनियों में अधिकांश आम नागरिक हैं। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस्राइल और हमास से आग्रह किया है कि संघर्ष विराम करें तथा अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानूनों का सम्मान करें।

उधर, ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने गाजा पर इस्राइली हमले को तत्काल खत्म करने का आह्वान करते हुए इस मामले पर अमेरिका एवं संयुक्त राष्ट्र के रूख की निंदा की है।

 

Trending news