यूनियन बिल्डिंग्स की तरफ बढ़ा मंडेला की शवयात्रा का काफिला
Advertisement

यूनियन बिल्डिंग्स की तरफ बढ़ा मंडेला की शवयात्रा का काफिला

नेल्सन मंडेला की शवयात्रा आज यहां शुरू हो गयी। उनके शव को दक्षिण अफ्रीकी सरकार के मुख्यालय में तीन दिन तक रखा जाएगा।

प्रिटोरिया : नेल्सन मंडेला की शवयात्रा आज यहां शुरू हो गयी। उनके शव को दक्षिण अफ्रीकी सरकार के मुख्यालय में तीन दिन तक रखा जाएगा।
दक्षिण अफ्रीकी झंडे से लिपटे मंडेला के शव के ताबूत को एक वाहन पर ले जाया गया। इस काफिले का नेतृत्व कुछ मोटरसाइकिल सवार कर रहे थे। सुबह साढ़े दस बजे के तुंरत बाद शहर के मिलिट्री हॉस्पिटल से यह काफिला यूनियन बिल्डिंग्स की तरफ रवाना हुआ।
रास्ते में दक्षिणी अफ्रीकी जनता ने अपने लोकप्रिय नेता के सम्मान में गार्ड ऑफ ऑनर दिया। बहुत सारे सैनिक झंडा लहरा रहे नागरिकों के साथ मिलकर मंडेला को श्रद्धांजलि दे रहे थे।
28 वर्षीय वॉन मोत्शवेने ने कहा, ‘मैं कभी मंडेला से नहीं मिला, इस वजह से मुझे मिला यह एकमात्र मौका है और यह महत्वपूर्ण है कि मैं उन्हें अपनी श्रद्धांजलि दूं। मैं दक्षिण अफ्रीकी हूं, मुझे यहां होना ही था।’ यह ऐतिहासिक शवयात्रा कई उन जगहों से गुजरेगी जिनका मंडेला के जीवन में विशेष स्थान था।
शवयात्रा केंद्रीय कारागार से होकर गुजरेगी जहां मंडेला को 1962 में उकसाने और अवैध रूप से देश छोड़ने के लिए कैद किया गया था। साथ ही यह पैलेस ऑफ जस्टिस अदालत से होकर भी गुजरेगी जहां 1963-64 में देशद्रोह एवं तोड़फोड़ के लिए 10 अन्य के साथ उनके खिलाफ सुनवाई हुई थी। (एजेंसी)

Trending news