मलेशिया एयरलाइंस के लापता विमान का सुराग नहीं

मलेशिया एयरलाइंस के लापता हुए विमान एमएच 370 का अबतक पता नहीं चल पाया है। इस बीच मलेशिया एयरलाइंस के गुम हुए विमान में चोरी वाले पासपोर्ट पर यात्रा कर रहे दो व्यक्तियों में से एक की सोमवार को पहचान हो गई।

Updated: Mar 11, 2014, 09:38 AM IST

ज़ी मीडिया ब्यूरो
कुआलालंपुर: मलेशिया एयरलाइंस के लापता हुए विमान एमएच 370 का अबतक पता नहीं चल पाया है। इस बीच मलेशिया एयरलाइंस के गुम हुए विमान में चोरी वाले पासपोर्ट पर यात्रा कर रहे दो व्यक्तियों में से एक की सोमवार को पहचान हो गई। समाचार पत्र मलेशियन स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक कुआलालंपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे द्वारा उपलब्ध कराए गए सीसीटीवी फुटेज से व्यक्ति की पहचान हुई। कुआलालंपुर से बीजिंग जा रहे विमान की खोज में अमेरिका और रूस समेत कई देशों के 32 प्लेन और 40 समुद्री जहाज जुटे हैं।
वियतनाम के एक अधिकारी ने बताया है कि खोजकर्ता रविवार की पूरी रात समुद्र में इस आयताकार चीज को खोजते रहे, लेकिन उन्हें वह नहीं मिली। अधिकारी ने कहा कि उन्होंने इस आयताकार चीज को तलाशने में छह हवाई जहाज और सात शिप लगा रखे थे। उधर चीन और मलेशिया ने कहा है कि जब तक विमान मिल नहीं जाता, जब तक इसकी खोज जारी रहेगी।
बोइंग कंपनी ने कहा है कि मलेशिया एयरलाइन्स के लापता विमान की खोज में वह भी एक आधिकारिक अमेरिकी दल की मदद कर रही है। आशंका जताई जा रही है कि मलेशिया एयरलाइन्स 777 विमान थाईलैंड की खाड़ी में गिर चुका है। बोइंग ने कहा कि वह दक्षिण पूर्वी एशिया में मौजूद यूएस नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड के दल को तकनीकी सलाहकार के तौर पर मदद करेगी।
मलेशिया एयरलाइन्स का बोइंग 777 विमान शनिवार को कुआलालंपुर से बीजिंग जा रहा था लेकिन अचानक लापता हो गया। बोइंग 777 मॉडल अब से पहले केवल एक बार ही दुर्घटना का शिकार हुआ है। दो इंजन वाले इस विमान का सुरक्षा संबंधी रिकॉर्ड बहुत ही अच्छा रहा है और वर्ष 1995 में पहली बार सेवा में शामिल होने के बाद से वह दुनिया का सर्वाधिक उड़ान भरने वाला यात्री विमान रहा है।
(एजेंसी इनपुट के साथ )