`लापता मलेशियाई विमान के सह पायलट ने किया था फोन कॉल`
Advertisement
trendingNow185952

`लापता मलेशियाई विमान के सह पायलट ने किया था फोन कॉल`

लापता मलेशियाई विमान के सह पायलट ने विमान के रडार से ओझल होने से कुछ पल पहले अपने मोबाइल फोन से कॉल किया था। आठ मार्च को लापता इस विमान पर 239 लोग सवार थे।

fallback

कुआलालंपुर : लापता मलेशियाई विमान के सह पायलट ने विमान के रडार से ओझल होने से कुछ पल पहले अपने मोबाइल फोन से कॉल किया था। आठ मार्च को लापता इस विमान पर 239 लोग सवार थे। ‘न्यू स्ट्रेट्स टाइम्स’ ने आज खबर दी है कि फारिक अब्दुल हमीद का कॉल एकाएक ही कट गया। कॉल तब की गयी जब विमान मलेशिया के पश्चिमी तट पर पेनांग द्वीप के निकट नीचे उड़ रहा था। पेनांग राज्य में एक दूरसंचार सब स्टेशन से इस तथ्य की पुष्टि हुयी है।
अखबार ने अज्ञात सूत्र के हवाले से कहा है, टेल्को (दूरसंचार कंपनी) टावर के कॉल से पता चलता है वह कॉल की कोशिश में थे। कॉल क्यों कट गया इसका कारण विमान टावर से तेजी से दूर जा रहा था और अगले टावर के कवरेज में नहीं आया होगा। अखबार ने कहा है कि यह बता पाना मुश्किल है कि फारिक किसे कॉल करने की कोशिश कर रहे थे क्योंकि सूत्रों ने जांच का विवरण नहीं बांटा है। पुलिस जो कोण तलाश कर रही है वह भी अभी अस्पष्ट है।
अखबार का कहना है कि जांचकर्ताओं की इस तथ्य पर नजर है जो पता लगा रहे हैं कि पेनांग के उत्तरपश्चिम में करीब 200 नॉटिकल मील की दूरी पर बोइंग 777 विमान एमएच 370 रडार से ओझल होकर कैसे लापता हो गया। फारिक ने व्हाट्स एप्प मैसेंजर एप्लिकेशन के जरिए अंतिम संवाद 7 मार्च को रात में साढे ग्यारह बजे के करीब तब किया था जब वह बीजिंग के लिए विमान के छह घंटे के सफर पर निकलने वाले थे।
बीजिंग जा रहे विमान में 239 लोग सवार थे। इसमें पांच भारतीय, एक भारतीय मूल का कनाडा का नागरिक, 154 चीनी नागरिक शामिल थे। समाचार पत्र के मुताबिक, फारिक के फोन हिस्ट्री की छानबीन में पता चला कि जिस व्यक्ति से उन्होंने अंतिम बात की उनसे वह अक्सर बातचीत करते थे। यह कॉल कुआलालंपुर अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से विमान के उड़ान भरने के दो घंटे से ज्यादा पहले की नहीं है।
जांच से जुड़े लोगों के नजदीकी सूत्रों का हवाला देते हुए अखबार ने कहा है कि फारिक के फोन की जांच से पता चला है कि विमान के उड़ान भरने से पहले संपर्क काट दिया गया था। कहा गया है कि स्विच ऑफ करने पर फोन यह ऐसा परिणाम देता है। एक स्थिति में हालांकि, विमान उड़ान के दौरान इगारी और पेनांग (रडार से ओझल होने से ठीक पहले) के बीच लाइन से ‘फिर से जुड़’ गया। सूत्रों के मुताबिक, फिर से लाइन जुड़ने में यह आवश्यक नहीं है कि कॉल किया गया। फिर से स्विच ऑन करने के कारण भी ऐसा हो सकता है।
(एजेंसी)

Trending news