जेनेवा बैठक के लिए नया प्रस्ताव लाया जाए: ईरान
Advertisement

जेनेवा बैठक के लिए नया प्रस्ताव लाया जाए: ईरान

ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने रविवार को कहा कि विश्व के नेताओं को जेनेवा में परमाणु मसले पर होने वाली बातचीत के लिए नया प्रस्ताव तैयार करना चाहिए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, जरीफ ने कहा कि पी5 प्लस 1 का प्रस्ताव पुराना है और उन्हें अगली बैठक नए प्रस्ताव के साथ करनी चाहिए।

तेहरान : ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद जरीफ ने रविवार को कहा कि विश्व के नेताओं को जेनेवा में परमाणु मसले पर होने वाली बातचीत के लिए नया प्रस्ताव तैयार करना चाहिए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, जरीफ ने कहा कि पी5 प्लस 1 का प्रस्ताव पुराना है और उन्हें अगली बैठक नए प्रस्ताव के साथ करनी चाहिए।
पी 5 प्लस 1 (ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस, अमेरिका और जर्मनी) और ईरान के बीच फरवरी और अप्रैल महीने में कजाकिस्तान की अलमाती में बैठक हुई थी। इसने ईरान से उच्च क्षमता वाले यूरेनियम के संवर्धन पर रोक लगाने और फोरडोव स्थित भूमिगत बंकर को बंद करने की मांग की थी, जहां 20 फीसदी यूरेनियम का संवर्धन किया जा चुका है।
इसके बदले में इसने ईरान के पेट्रो रसायन उद्योग और महंगे धातुओं के व्यापार पर लगे प्रतिबंध को कुछ हद तक हटाने की पेशकश की थी। हालांकि, ईरान ने पी5 प्लस 1 के प्रस्ताव को नहीं स्वीकारा और प्रतिबंध को पूरी तरह से हटाने की अपील की। पी5 प्लस 1 और ईरान के विदेश मंत्रियों के बीच न्यूयार्क में पिछले महीने मुलाकात हुई थी और जेनेवा में 15-16 अक्टूबर को बैठक पर सहमति बनी थी।
जरीफ ने देश के रुख को स्पष्ट करते हुए कहा कि ईरान किसी भी परमाणु वाचडाग के साथ काम कर विश्व बिरादरी की चिंताओं को दूर करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि परमाणु मसले पर बातचीत का उनके देश का मुख्य लक्ष्य यूरेनियम संवर्धन के साथ इसके शांतिपूर्ण परमाणु कार्यक्रम को मान्यता देना है। जरीफ ने कहा कि ईरान के परमाणु मसले को कूटनीतिक तरीके से सुलझाना पश्चिमी देशों के लिए एक परीक्षा है। उन्होंने यह भी कहा कि जहां तक देश के परमाणु कार्यक्रम का सवाल है तो प्रतिबंध और दबाव उतने कारगर साबित नहीं हुए हैं।
विदेश मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपति हसन रूहानी की चुनाव में हुई जीत के बाद के वातावरण ने पश्चिमी देशों को ईरान की जनता का विश्वास जीतने का अवसर प्रदान किया है। (एजेंसी)

Trending news