पाकिस्तान में कबायलियों के लिए पोलियो टीका अनिवार्य

Last Updated: Thursday, May 15, 2014 - 21:50

इस्लामाबाद : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने देश के पश्चिमोत्तर हिस्से के सात कबायली जिलों के लोगों को घनी आबादी वाले इलाकों में प्रवेश से पहले पोलियो का टीका लगवाना आज अनिवार्य कर दिया। पोलियो उन्मूलन के लिए राष्ट्रीय संयोजक आयशा रजा फारूक ने पोलियो उन्मूलन को लेकर संघीय सरकार की कोशिशों से शरीफ को अवगत कराया।
प्रधानमंत्री के आवास से जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने संघ प्रशासित सभी कबायली इलाकों (एफएटीए) की सीमा चौकियों पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सेना को लगाने का फैसला किया है ताकि पोलियो टीकाकरण होने के बाद ही एफएटीए से लोगों को घनी आबादी वाले इलाकों में प्रवेश की इजाजत मिल सके।
राष्ट्रीय संयोजक को खबर पख्तूनख्वा प्रांत के गवर्नर से मिलने का निर्देश दिया गया है ताकि लोगों के बीच पोलियो कार्यकर्ताओं की बेहतर पहुंच स्थापित की जा सके। इस प्रांत की सीमाएं कबायली क्षेत्र से लगती हैं। प्रधानमंत्री की योजना पोलियो पर कैबिनेट की बैठक बुलाने और जल्द से जल्द पोलियो पर राष्ट्रीय कार्यबल की बैठक आयोजित करने की भी है।
गौरतलब है कि पाकिस्तान को उस वक्त अंतरराष्ट्रीय अपमान का सामना करना पड़ा था जब विश्व स्वास्थ्य संगठन ने 5 मई को उस पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिया था। पोलियो के विषाणु पर नियंत्रण पाने में नाकाम रहने को लेकर यह कार्रवाई की गई थी। (एजेंसी)



First Published: Thursday, May 15, 2014 - 21:50
comments powered by Disqus