पानी, हवा में संचालित होने वाले विमान का चीन में परीक्षण
Advertisement

पानी, हवा में संचालित होने वाले विमान का चीन में परीक्षण

पानी और हवा दोनों जगह संचालित होने वाला दुनिया के सबसे बड़े विमान टीए600 का परीक्षण उत्पादन चीन में शुरू हो गया है और यह अगले साल अपनी पहली उड़ान भर सकता है।

बीजिंग : पानी और हवा दोनों जगह संचालित होने वाला दुनिया के सबसे बड़े विमान टीए600 का परीक्षण उत्पादन चीन में शुरू हो गया है और यह अगले साल अपनी पहली उड़ान भर सकता है।

चाइना एविएशन इंडस्ट्री जनरल एयरक्राफ्ट कंपनी लिमिटेड की झुहाई शाखा के महाप्रबंधक फू जुंक्शू ने कहा कि अधिकतम 53.5 टन वजन लेकर उड़ान भरने की क्षमता रखने वाले विमान की अधिकतम क्षमता 5,000 किलोमीटर से अधिक है जो बोइंग 737 की क्षमता से ज्यादा है। इसका इस्तेमाल अग्निशमन और वायु-समुद्र बचाव कार्य के लिए किया जा सकता है।

सरकारी शिन्हुआ संवाद समिति ने आज कंपनी के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि चीन ने पांच साल पहले विमान बनाना शुरू किया था। उन्होंने कहा कि डिजाइन प्रक्रिया पूरी होने के बाद परीक्षण उत्पादन शुरू हो गया। फू ने बताया कि इसकी पहली उड़ान 2015 के आखिर में संचालित हो सकती है।

उन्होंने कहा, ‘परीक्षण उड़ान के बाद विमान को बाजार में उतारा जाएगा।’ पूरा होने पर यह दुनिया के सबसे बड़े उभयचर (जल और थल दोनों जगहों पर संचालित होने वाले) विमान के तौर पर जापान के शिन मायवा यूएस-2 विमान की जगह ले लेगा।

Trending news