बापू का निजी समान, दस्तावेज हुए नीलाम
Advertisement

बापू का निजी समान, दस्तावेज हुए नीलाम

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रार्थना की माला, रक्त नमूना, चमड़े की चप्पल, अंतिम वसीयत एवं शपथ पत्र सहित उनके निजी समान एवं दस्तावेज तीन लाख पाउंड से अधिक में नीलाम हुए।

लंदन : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रार्थना की माला, रक्त नमूना, चमड़े की चप्पल, अंतिम वसीयत एवं शपथ पत्र सहित उनके निजी समान एवं दस्तावेज तीन लाख पाउंड से अधिक में नीलाम हुए। ब्रिटेन के छोटे से शहर श्रॉपशायर के लुडलो रेसकोर्स में महात्मा गांधी की जिन दुर्लभ चीजों और दस्तावेजों की नीलामी हुई उनमें खरीदारों का सबसे ज्यादा ध्यान उनकी वसीयत पर रहा।
हाथ से लिखी गई दो पन्ने की वसीयत को ‘काफी अहम दस्तावेज’ माना जा रहा था और उम्मीद की जा रही है कि इससे 30,000 पाउंड मिल सकते हैं। लेकिन नीलामी में यह उम्मीद से कहीं अधिक 55 हजार पाउंड में बिका। वसीयत के अलावा एक माइक्रोस्कोपिक स्लाइड पर गांधी के खून के नमूने भी खरीदारों की पसंद में उपर रहने की संभावना थी। इसकी नीलामी 10,000 पाउंड तक में होने की उम्मीद की जा रही थी लेकिन इस पर अधिकतम बोली महज सात हजार पाउंड ही लगाई गई।
मुलॉक नीलामी घर के ऐतिहासिक दस्तावेज विशेषज्ञ रिचर्ड वेस्टवुड-ब्रूक्स ने श्रॉपशायर से बताया कि कुछ लोगों के लिए खून का नमूना पवित्र हो सकता है, तो कुछ के लिए वसीयत जैसा ऐतिहासिक दस्तावेज। इसे गुजराती में हाथ से लिखा गया है और इस पर गांधी का हस्ताक्षर है। (एजेंसी)

Trending news