चुमार में अपने बंकर तोड़ रही भारतीय सेना
Advertisement

चुमार में अपने बंकर तोड़ रही भारतीय सेना

चीन की सेना के साथ हुई सहमति के मुताबिक भारतीय थलसेना लद्दाख के चुमार इलाके में अपने बंकर तोड़ रही है। दौलत बेग ओल्डी सेक्टर में चीनी सेना की घुसपैठ के बाद 21 दिनों तक जारी रहे गतिरोध को खत्म करने के लिए पिछले दिनों दोनों देशों की सेना के बीच कुछ मुद्दों पर सहमति बनी थी।

नई दिल्ली : चीन की सेना के साथ हुई सहमति के मुताबिक भारतीय थलसेना लद्दाख के चुमार इलाके में अपने बंकर तोड़ रही है। दौलत बेग ओल्डी सेक्टर में चीनी सेना की घुसपैठ के बाद 21 दिनों तक जारी रहे गतिरोध को खत्म करने के लिए पिछले दिनों दोनों देशों की सेना के बीच कुछ मुद्दों पर सहमति बनी थी।
सूत्रों ने बुधवार को बताया कि फ्लैग मीटिंग के दौरान दोनों देशों की सेना के बीच बनी सहमति के मुताबिक भारतीय थलसेना की ओर से बंकर तोड़े जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि भारतीय थलसेना उन बंकरों में चली गयी थी जिन्हें कुछ महीने पहले चीनी सेना पर दबाव कायम करने के लिए बनाया गया था ताकि वह डीबीओ सेक्टर की दिप्सांग घाटी में अपनी चौकियां छोड़कर चली जाए।
बहरहाल, बंकरों का तोड़ा जाना भारतीय पक्ष के लिए एक ‘सामरिक नुकसान’ माना जा रहा है क्योंकि चुमार के झिपुगी आर्ला से उसे चीनी सीमा में भीतर तक नजर रखने में मदद मिलती थी। इससे भारतीय सेना चीन की तरफ के अहम सड़क-संपर्कों पर भी नजर रखने में सक्षम थी।
सूत्रों ने कहा कि बीते 15 अप्रैल को चीनी सेना की घुसपैठ के दो दिन बाद भारतीय सेना ने चुमार इलाके में बनाए गए बंकरों की ओर कूच किया था। भारतीय सेना के इस कदम के बाद चीन ने फ्लैग मीटिंग में मांग रखी थी कि भारत चुमार इलाके से अपनी सेना हटाए लेकिन भारतीय पक्ष ने कहा कि ऐसा तभी होगा जब दोनों देशों की सेना एक-साथ पीछे हटे। (एजेंसी)

Trending news