Home Loan भी दे सकता है झटका, होते हैं ये नुकसान, घर के लिए कर्ज लेने से पहले सोच लें
Advertisement

Home Loan भी दे सकता है झटका, होते हैं ये नुकसान, घर के लिए कर्ज लेने से पहले सोच लें

Loan: प्रत्येक उधारकर्ता के लिए होम लोन लेने से पहले उनके बारे में सावधानीपूर्वक सोचना महत्वपूर्ण है. इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि होम लोन आपके लिए अच्छा है या बुरा. ऐसे में आइए जानते हैं कि होम लोन लेने के क्या-क्या नुकसान हो सकता है.

Home Loan भी दे सकता है झटका, होते हैं ये नुकसान, घर के लिए कर्ज लेने से पहले सोच लें

Home Loan Tips: घर खरीदने के लिए लोग कई बार लोन का सहारा लेता है. ऐसा इसलिए किया जाता है कि क्योंकि लोगों के पास घर खरीदने के लिए पूरे पैसे नहीं होते हैं. होम लोन के जरिए लोगों की पैसों से जुड़ी जरूरत तो पूरी हो जाती है लेकिन इसके कुछ नुकसान भी लोगों को उठाने पड़ सकते हैं. होम लोन ऐसा लोन है, जो की लंबे वक्त तक के लिए चलता है क्योंकि इसके तहत एक बड़ी राशि लोन के रूप में उठायी जाती है. ऐसे में ब्याज की राशि भी ज्यादा होती है. आइए जानते हैं कि होम लोन के जरिए लोगों को क्या-क्या परेशानी हो सकती है.

लॉन्ग टर्म लोन
होम लोन एक ऐसा लोन है जो कि लंबा चलता है. होम लोन के तहत हर महीने ईएमआई का भुगतान किया जाता है, जो कि लोन की अवधि तक चलती है. लोन की अवधि 1 साल से लेकर 20 साल तक की हो सकती है. ऐसे में लोगों को ईएमआई का भुगतान हर महीने करना होता है और हर महीने की लायबिलिटी भी उनकी लंबे वक्त तक के लिए बनी रहती है. ऐसे में यह लॉन्ग टर्म के लिए बड़ा बोझ डालता है.

ब्याज
होम लोन लॉन्ग टर्म के लिए चलता है. ऐसे में लोगों को इस लोन के तहत लंबे वक्त तक ब्याज का भुगतान भी करना पड़ता है. ब्याज का भुगतान ज्यादा वक्त तक करने पर लोगों को ब्याज के रूप में ज्यादा पैसे भी चुकाने पड़ते हैं. ये भी लोगों को परेशानी में डालता है.

रिटर्न
रियल एस्टेट बाजार में उतार-चढ़ाव के कारण खरीदी गई संपत्ति अपेक्षित रिटर्न नहीं देती है. आपने जो प्रॉपर्टी खरीदी है, हो सकता है कि एक वक्त के बाद उस प्रॉपर्टी की कीमतें स्थिर हो जाए. ऐसे में आपको मन-मुताबिक रिटर्न नहीं मिलेगा तो इससे भी ज्यादा दिक्कतें हो सकती है.

Trending news