Finance Tips: अमीर लोग ऐसे रखते हैं अपने खर्चों पर कंट्रोल, मिडिल क्लास लोगों को होनी चाहिए ये जानकारी
Advertisement
trendingNow11795089

Finance Tips: अमीर लोग ऐसे रखते हैं अपने खर्चों पर कंट्रोल, मिडिल क्लास लोगों को होनी चाहिए ये जानकारी

Saving Tips: आप खर्च होते ही खर्च को रिकॉर्ड करने की आदत बना लें, नहीं तो यह छूट सकता है. मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करने से आपको समय-समय पर इन्फोग्राफिक्स के माध्यम से भी अपने व्यय पैटर्न को समझने में मदद मिल सकती है, जिससे जरूरत पड़ने पर आपके खर्चों के कुछ पहलुओं पर बदलाव करना आसान हो जाएगा.

Finance Tips: अमीर लोग ऐसे रखते हैं अपने खर्चों पर कंट्रोल, मिडिल क्लास लोगों को होनी चाहिए ये जानकारी

Finance Tips: खर्चों पर नजर रखना वित्तीय योजना में पहला कदम है. यह अच्छा है कि आप इसके बारे में सोच रहे हैं और इससे आपको सही दिशा में आगे बढ़ने में मदद मिलेगी. खर्चों के लिए नकदी की कमी और इलेक्ट्रॉनिक साधनों के उपयोग से खर्चों पर नजर रखना बहुत आसान हो गया है. वहीं अमीर लोग भी अपने खर्चों को कंट्रोल करने के लिए कुछ कदम उठाते हैं. इसी बार में आज हम यहां बात करने वाले हैं, जिनका फायदा मिडिल क्लास के लोग उठा सकते हैं.

नियम का करें पालन
आप वर्तमान में अपने खर्चों से अनजान हैं, इसके लिए अपने लक्ष्य को निर्धारित करने के लिए शुरुआती बिंदु के रूप में 50-30-20 के नियम का पालन करें, यानी आपकी टैक्स के बाद की इनकम का 50% जरूरतों के लिए, 30% मनोरंजन के लिए लिए और 20% बचत और निवेश के लिए जाना चाहिए. इस तरह आप अपने खर्चों को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं.

मोबाइल ऐप्स का कर सकते हैं इस्तेमाल
आप अपने खर्च को रिकॉर्ड करने के लिए कुछ मोबाइल ऐप्स का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं. कृपया सुनिश्चित करें कि आप खर्च होते ही खर्च को रिकॉर्ड करने की आदत बना लें, खासकर जब यह नकद में हो, नहीं तो यह छूट सकता है. मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करने से आपको समय-समय पर इन्फोग्राफिक्स के माध्यम से भी अपने व्यय पैटर्न को समझने में मदद मिल सकती है, जिससे जरूरत पड़ने पर आपके खर्चों के कुछ पहलुओं पर बदलाव करना आसान हो जाएगा.

दो बैंक खाते
वहीं दो बचत बैंक खाते रखने से भी खर्चों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, एक को निवेश खाते के रूप में और दूसरे को खर्च खाते के रूप में निर्धारित किया गया है. आप अपनी आय का 20% एक निवेश खाते में स्थानांतरित कर सकते हैं और इसे सीधे महीने की शुरुआत में एक व्यवस्थित निवेश योजना (एसआईपी) या आवर्ती जमा के माध्यम से निवेश किया जाना चाहिए और खर्च खाते में छोड़ी गई शेष राशि का उपयोग खर्चों के लिए किया जा सकता है. आप अपनी बचत और व्यय पैटर्न से सीख के आधार पर समय-समय पर इस दृष्टिकोण को बढ़ा सकते हैं.

Trending news