Home Loan को समय से पहले बंद करें तो इन बातों को न करें नजरअंदाज, सबसे ज्यादा आएंगी काम
Advertisement

Home Loan को समय से पहले बंद करें तो इन बातों को न करें नजरअंदाज, सबसे ज्यादा आएंगी काम

Home Loan Tips: आजकल बैंकों की ओर से कई प्रकार के लोन प्रोवाइड किए जा रहे हैं. इन लोन में होम लोन भी शामिल हैं. होम लोन के जरिए लोगों को घर खरीदने में आसानी रहती है. हालांकि अगर होम लोन को समय से पहले ही चुका रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं इसके बारे में...

Home Loan को समय से पहले बंद करें तो इन बातों को न करें नजरअंदाज, सबसे ज्यादा आएंगी काम

Home Buy: घर खरीदने के लिए आज के दौर में लोग होम लोन का भी सहारा लेते हैं. होम लोन के जरिए लोगों को घर खरीदने के लिए जरूरत के वक्त पैसे मिल जाते हैं. वहीं होम लोन लोग जब भी लेते हैं तो उसका टेन्योर काफी ज्यादा होता है. हालांकि कई लोग ज्यादा टेन्योर के लिए होम लोन नहीं चलाना चाहते हैं और जल्दी ही होम लोन को चुकाकर क्लोज कर देते हैं. ऐसे में अगर समय से पहले ही होम लोन चुका रहे हों तो कुछ बातों को जरूर ध्यान में रखना चाहिए.

फोरक्लोजर फीस

जब भी होम लोन को पूरा चुकाकर समय से पहले ही होम लोन अकाउंट को बंद किया जाएगा तो यह प्रक्रिया फ्री में पूरी की जाती है. आरबीआई की गाइडलाइनके मुताबिक बैंक इसके लिए कोई भी चार्ज नहीं वसूल करता है. ऐसे में आपको कोई भी फोरक्लोजर फीस देने की दरकार नहीं है.

बैंक को दें सूचना

जब भी आप अपने होम लोन का बचा प्रिंसिपल अमाउंट एक साथ में चुकाएं तो बैंक को भी इसकी जानकारी जरूर दें. बैंक को इसकी जानकारी देंगे तो किसी भी मानवीय भूल से बचा जा सकता है और बैंक के फोरक्लोजर नियमों के बारे में भी और जानकारी मिल सकती है. ऐसे में आपको भी पूरी तरह से जानकारी रहेगी कि आपको कितना प्रिंसिपल अमाउंट चुकाना पड़ेगा, जिससे होम लोन अकाउंट बंद हो जाएगा.

दस्तावेज वापस लें

जब आप होम लोन लेते हैं तो होम लोन लेते वक्त बैंक के पास आपके कुछ दस्तावेज जमा हो जाते हैं. जिस दिन आप अपना पूरा होम लोन चुका दें, उस दिन यह भी सुनिश्चित करें कि बैंक के पास आपके जमा सारे दस्तावेज आप वापस ले लें. इन दस्तावेज में आपके प्रॉपर्टी के कागज और रजिस्ट्री हो सकती है. ऐसे में पूरा होम लोन चुकाते वक्त अपना जरूरी दस्तावेज वापस लें.

Trending news