Pan Card में एड्रेस बदलवाने के लिए आधार कार्ड करेगा मदद, ऑनलाइन इस तरह से कर पाएंगे चेंज
Advertisement

Pan Card में एड्रेस बदलवाने के लिए आधार कार्ड करेगा मदद, ऑनलाइन इस तरह से कर पाएंगे चेंज

Aadhaar Card: कुछ मामलों में व्यक्तियों को पैन कार्ड पर अपना आवासीय पता बदलने की आवश्यकता पड़ सकती है. यह गलत वर्तनी या हाल ही में किसी नए पते पर जाने के कारण हो सकता है. हालांकि, आधार कार्ड और डिजिटल प्लेटफॉर्म के एकीकरण के साथ, व्यक्ति अब अपने घरों में आराम से इस तरह के पते को अपडेट कर सकते हैं.

Pan Card में एड्रेस बदलवाने के लिए आधार कार्ड करेगा मदद, ऑनलाइन इस तरह से कर पाएंगे चेंज

Pan Card Update: भारत में पैन (स्थायी खाता संख्या) कार्ड और आधार कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेज हैं जो व्यक्तियों के लिए विशिष्ट पहचान के रूप में काम करते हैं. पैन कार्ड आयकर विभाग के जरिए जारी किया जाता है और मुख्य रूप से वित्तीय लेनदेन, टैक्स फाइलिंग और अन्य आधिकारिक उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है. दूसरी ओर, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के जरिए जारी किया गया आधार कार्ड एक व्यापक पहचान दस्तावेज है जिसमें भारतीय निवासियों की बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय जानकारी शामिल है.

पैन कार्ड का एड्रेस
कुछ मामलों में व्यक्तियों को पैन कार्ड पर अपना आवासीय पता बदलने की आवश्यकता पड़ सकती है. यह गलत वर्तनी या हाल ही में किसी नए पते पर जाने के कारण हो सकता है. हालांकि, आधार कार्ड और डिजिटल प्लेटफॉर्म के एकीकरण के साथ, व्यक्ति अब अपने घरों में आराम से इस तरह के पते को अपडेट कर सकते हैं. वहीं अब लोग चाहें तो अपने पैन कार्ड के एड्रेस को आधार कार्ड की मदद से भी बदल सकते हैं.

पैन कार्ड
पता अपडेट करने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए व्यक्ति UTI Infrastructure Technology and Service Ltd (UTIITSL) पोर्टल पर जा सकता है. पोर्टल परिवर्तन और सुधार सहित विभिन्न पैन कार्ड से संबंधित सेवाओं के लिए एक समर्पित मंच के रूप में कार्य करता है. UTIITSL पोर्टल पर लोगों को "पैन कार्ड में परिवर्तन/सुधार" विकल्प पर क्लिक करना चाहिए, इसके बाद "पैन कार्ड विवरण में परिवर्तन/सुधार के लिए आवेदन करें" का चयन करके "Next" पर क्लिक करें.

आधार ई-केवाईसी
बाद के पेज पर व्यक्तियों को अपना पैन नंबर दर्ज करना होगा और "आधार ई-केवाईसी एड्रेस अपडेट" विकल्प की जांच करनी होगी. यह चयन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) डेटाबेस से प्राप्त विवरण के इस्तेमाल से पैन कार्ड का पता अपडेट करने के लिए सक्षम बनाता है. इसके बाद, व्यक्तियों को "सब्मिट" बटन पर क्लिक करने से पहले सभी आवश्यक विवरण प्रदान करने होंगे, जिसमें उनका आधार नंबर, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और बहुत कुछ शामिल है.

एड्रेस अपडेट
एक बार सबमिशन पूरा हो जाने के बाद आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर और ईमेल पते पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा. आगे बढ़ने के लिए लोगों को ओटीपी दर्ज करना होगा और सब्मिट पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपका एड्रेस दस्तावेज में बदल दिया जाएगा. जब आपका एड्रेस अपडेट हो जाएगा तो आपको ईमेल आईडी और फोन नंबर पर ईमेल और एसएमएस से जानकारी मिल जाएगी.

जरूर पढ़ें:                                                                     

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news