ITC के एक फैसले से शेयरों में आई बड़ी गिरावट, अब अलग होगी ये कंपनी...
Advertisement
trendingNow11793837

ITC के एक फैसले से शेयरों में आई बड़ी गिरावट, अब अलग होगी ये कंपनी...

ITC Share Price Update: कंपनी ने अपने होटल बिजनेस को अलग करने का फैसला लिया है. होटल बिजनेस के डीमर्जर को भी मंजूरी मिल गई है. इस फैसले से कंपनी में ITC की हिस्सेदारी 40 फीसदी अलग होगी.

ITC के एक फैसले से शेयरों में आई बड़ी गिरावट, अब अलग होगी ये कंपनी...

ITC Share Price Down: ITC को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. एफएमसीजी, होटल और सिगरेट का कारोबार करने वाली कंपनी ने अब बड़ा फैसला लिया है. कंपनी ने अपने होटल बिजनेस को अलग करने का फैसला लिया है. होटल बिजनेस के डीमर्जर को भी मंजूरी मिल गई है. इस फैसले से कंपनी में ITC की हिस्सेदारी 40 फीसदी अलग होगी. कंपनी के इस फैसले के बाद में आईटीसी के शेयर में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. आज के कारोबार में कंपनी के शेयर 4.30 फीसदी तक फिसल गए हैं. 

कंपनी ने शेयर बाजार को दी जानकारी
कंपनी ने सोमवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा है कि ITC Ltd के निदेशक मंडल ने 24 जुलाई, 2023 को हुई बैठक में होटल कारोबार के लिये विभिन्न वैकल्पिक ढांचों का आकलन किया और उसपर चर्चा की. विचार-विमर्श के बाद, निदेशक मंडल ने होटल कारोबार को व्यवस्था योजना (कंपनी के कारोबार पुनर्गठन को लेकर कंपनी और शेयरधारकों या कर्जदाताओं के बीच समझौता) के तहत अलग करने को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी.

ITC होटल के गठन को मिली मंजूरी
निदेशक मंडल ने पूर्ण अनुषंगी इकाई आईटीसी होटल्स लिमिटेड के गठन को भी मंजूरी दे दी. यह अनुषंगी इकाई समूह के होटल और संबंधित कारोबार का जिम्मा संभालेगी.

शेयरधारकों के पास है 60 प्रतिशत इकाई
आईटीसी ने कहा है कि कंपनी के पास नई इकाई में लगभग 40 प्रतिशत की हिस्सेदारी है और लगभग 60 प्रतिशत की बची हिस्सेदारी कंपनी के शेयरधारकों के पास होगी. यह हिस्सेदारी कंपनी में उनकी मौजूदा हिस्सेदारी के अनुपात में होगी.’’ व्यवस्था योजना को मंजूरी के लिये निदेशक मंडल की 14 अगस्त, 2023 को होने वाली बैठक में रखा जाएगा.

जारी किया बयान
बयान के मुताबिक, प्रस्तावित पुनर्गठन होटल एवं संबंधित कारोबार में कंपनी के निरंतर हितों को सुनिश्चित करेगा. साथ ही वृद्धि को गति देने और निरंतर मूल्य सृजन की दिशा में नई इकाई को दीर्घकालिक स्थिरता और रणनीतिक समर्थन प्रदान करेगा...’’ आईटीसी होटल्स की शुरुआत 1975 में हुई थी. कंपनी के पास 70 से अधिक स्थानों पर 120 होटल हैं.

इनपुट - भाषा एजेंसी

Trending news