Loan: कभी न करें ये गलतियां, बैंक नहीं देगा लोन, फाइल हो जाएगी रिजेक्ट
Advertisement

Loan: कभी न करें ये गलतियां, बैंक नहीं देगा लोन, फाइल हो जाएगी रिजेक्ट

Loan From Bank: हम सभी अलग-अलग हैं और पैसे के साथ अलग-अलग व्यवहार करते हैं. हालांकि आपका खराब क्रेडिट इतिहास आपके भविष्य के लोन के आवेदन को बिगाड़ सकता है. जब भी लोन के लिए आवेदन किया जाता है तो बैंक आपके सिबिल स्कोर यानी क्रेडिट स्कोर की जांच करता है.

Loan: कभी न करें ये गलतियां, बैंक नहीं देगा लोन, फाइल हो जाएगी रिजेक्ट

Loan Interest: अगर पैसों की जरूरत पड़ती है तो आजकल लोन की सुविधा आसानी से हासिल की जा सकती है लोग चाहें तो किसी भी बैंक में लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं और अपनी पैसों की जरूरतों को पूरी कर सकते हैं. वहीं लोन ली गई राशि पर लोगों को ब्याज भी चुकाना पड़ता है. हालांकि कई बार ऐसा भी होता है कि लोगों का लोन का आवेदन रिजेक्ट हो जाता है. आइए जानते हैं उन मुख्य कारणों के बारे में जिनके कारण लोन का आवेदन रिजेक्ट किया जा सकता है.

खराब क्रेडिट स्कोर
हम सभी अलग-अलग हैं और पैसे के साथ अलग-अलग व्यवहार करते हैं. हालांकि आपका खराब क्रेडिट इतिहास आपके भविष्य के लोन के आवेदन को बिगाड़ सकता है. जब भी लोन के लिए आवेदन किया जाता है तो बैंक आपके सिबिल स्कोर यानी क्रेडिट स्कोर की जांच करता है. अगर आपका सिबिल स्कोर खराब है तो लोन का आवेदन रिजेक्ट किया जा सकता है. सिबिल स्कोर 300 से 900 के पैमाने पर दिया जाता है. 750 अंक से ज्यादा सिबिल स्कोर अच्छा माना जाता है.

बार-बार नौकरी बदलना
अगर आप नौकरीपेशा हैं और आप बार-बार जल्दी नौकरी बदल रहे हैं तो आपको लोन लेते वक्त दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. वित्तीय संस्थान इस तथ्य पर भी प्रतिकूल ध्यान देते हैं कि आप बार-बार नौकरी बदल रहे हैं. इससे बैंक समझता है कि आपकी नौकरी स्थिर नहीं है और लोन वापस चुकाने में परेशानी भी हो सकती है. इसके कारण भी लोन आवेदन रिजेक्ट किया जा सकता है.

पहले हो चुके हैं डिफॉल्ट
अगर आपने पहले कभी लोन लिया है और उसका भुगतान करने में आपने लापरवाही बरती है और ठीक से पहले वाले लोन का भुगतान नहीं किया है और पिछले लोन के पुनर्भुगतान में चूक हुई है तो आपका पुराना रिकॉर्ड खराब होगा, जिससे नया लोन देने पर वित्तीय संस्थान अविश्वास दिखा सकता है और लोन के आवेदन को अस्वीकार किया जा सकता है.

Trending news