Government Scheme: अब मजदूरों को इस स्कीम से मिलेगी 3000 की पेंशन, फटाफट से कर लीजिए रजिस्ट्रेशन
Advertisement
trendingNow11594657

Government Scheme: अब मजदूरों को इस स्कीम से मिलेगी 3000 की पेंशन, फटाफट से कर लीजिए रजिस्ट्रेशन

Shram Yogi Mandhan Yojana: यह योजना सरकार द्वारा श्रमिकों को बुढ़ापे में पेंशन का लाभ देने के लिए चलाई गई है. इस योजना में निवेश करने पर मजदूर को 60 साल के बाद 3,000 रुपये की पेंशन मिलती है. जिन श्रमिकों की आय 15,000 रुपये से कम है. ऐसे मजदूर इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं.

Government Scheme: अब मजदूरों को इस स्कीम से मिलेगी 3000 की पेंशन, फटाफट से कर लीजिए रजिस्ट्रेशन

PM Shram Yogi Mandhan Yojana: सरकार समय-समय पर कई योजनाओं को लागू करती रहती है, ताकि लोगों को आर्थिक मदद मिल सके. इस तरह से सरकार ने एक योजना लागू की है जिसका नाम है श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Mandhan Yojana). इस योजना में सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाएगी और इस योजना में मजदूरों को हर साल 3000 रुपये पेंशन दी जाएगी. इस योजना मे रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूरों को शामिल किए जाएगा.

क्या है श्रम योगी मानधन योजना?
यह योजना सरकार द्वारा श्रमिकों को बुढ़ापे में पेंशन का लाभ देने के लिए चलाई गई है. इस योजना में निवेश करने पर मजदूर को 60 साल के बाद 3,000 रुपये की पेंशन मिलती है. जिन श्रमिकों की आय 15,000 रुपये से कम है. ऐसे मजदूर इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं.

हर महीने जमा करने होंगे इतने रुपये
इस स्कीम में आपको हर महीने 55 रुपये का निवेश करना होगा. अगर आप 40 साल की उम्र में इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको हर महीने 200 रुपये जमा करने होंगे.

मजदूरों को कितना मिलेगा पेंशन
इस योजना में हर मजदूर को 3,000 रुपये तक की पेंशन मिलेगी. यदि आप हर महीने 55 रुपये का निवेश करते हैं तो आपको 36,000 रुपये की साल में पेंशन दी जाएगी. यदि किसी मजदूर की मृत्यु हो जाती है तो पेंशन का पैसा उसकी पत्नी या पति को दिया जाता है.

ये मजदूर उठा सकते हैं स्कीम का फायदा
इस योजना का लाभ लेने के लिए आपकी उम्र  40 साल से कम होनी चाहिए. जिन श्रमिकों की आय 15,000 रुपये से कम है. ऐसे मजदूर इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं. रेहड़ी-पटरी लगाने वाले, रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले और ऐसे मजदूरों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा.

योजना के लिए आवेदन
1. इस योजना मे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं.
2. आपको ऑनलाइन www.maandhan.in इस लिंक मे जाकर आवेदन करना होगा.
3. ऑफलाइन आवेदन के लिए Common Service Centre मे जाकर आवेदन करना होगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news