Raksha Bandhan पर बहन के लिए प्लान कर सकते हैं ये सेविंग स्कीम, मिलेगा 7.5 फीसदी का ब्याज
Advertisement
trendingNow11791669

Raksha Bandhan पर बहन के लिए प्लान कर सकते हैं ये सेविंग स्कीम, मिलेगा 7.5 फीसदी का ब्याज

Mahila Samman Saving Certificate महिलाओं और लड़कियों के लिए एक छोटी बचत योजना है. यह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के जरिए केंद्रीय बजट 2023-24 में पेश की गई थी. महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना अब डाकघरों और योग्य अनुसूचित बैंकों से खरीदी जा सकती है.

Raksha Bandhan पर बहन के लिए प्लान कर सकते हैं ये सेविंग स्कीम, मिलेगा 7.5 फीसदी का ब्याज

Finance Tips: रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है. इस दिन बहन अपने भाई के हाथ की कलाई पर राखी बांधती है. साथ ही ये त्योहार भाई-बहन के प्यार और बहन की रक्षा के लिए मनाया जाता है. वहीं इस बार अगस्त के महीने में रक्षाबंधन का त्योहार 30 तारीख को बनाया जाएगा. ऐसे में इस बार अपनी बहन को फाइनेंशियली मजबूत करने के लिहाज से भी गिफ्ट दिया जा सकता है. ऐसे में अपनी बहन को रक्षाबंधन पर महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र के रूप में गिफ्ट दिया जा सकता है. आइए जानते हैं इस स्कीम से आपकी बहन को क्या-क्या लाभ मिल सकता है...

महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र
महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र महिलाओं और लड़कियों के लिए एक छोटी बचत योजना है. यह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के जरिए केंद्रीय बजट 2023-24 में पेश की गई थी. 27 जून, 2023 को प्रकाशित एक ई-गजट घोषणा के माध्यम से वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने सभी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और योग्य निजी क्षेत्र के बैंकों को महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र 2023 को अपनाने और संचालित करने के लिए अधिकृत किया. महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र योजना अब डाकघरों और योग्य अनुसूचित बैंकों से खरीदी जा सकती है.

महिला सम्मान बचत पत्र
दो वर्षीय महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र एक बार का कार्यक्रम है जो अप्रैल 2023 से मार्च 2025 तक चलेगा. दो वर्षों के लिए निर्धारित ब्याज दर पर यह महिलाओं या लड़कियों के नाम पर अधिकतम 2 लाख रुपये तक की जमा सुविधा प्रदान करता है. इस योजना में 7.5 फीसदी का ब्याज मुहैया करवाया जा रहा है.

खाता बंद करना
खाता खोलने के दिन से छह महीने के बाद ग्राहक 2% पेनेल्टी के साथ या अपने विवेक से खाता बंद करने का अनुरोध भी कर सकता है. तब उचित ब्याज दर 5.5% होगी.

आंशिक निकासी
खाता खोलने की तारीख से एक वर्ष के बाद खाताधारक पात्र शेष राशि का 40% तक आंशिक निकासी कर सकते हैं.

समय से पहले बंद होने वाला महिला सम्मान बचत प्रमाणपत्र
खाताधारक की मृत्यु की स्थिति में खाता समय से पहले बंद किया जा सकता है. इसके अलावा खाताधारक की जीवन-घातक बीमारी या अभिभावक की मृत्यु, जिससे खाते के संचालन या निरंतरता से खाताधारक को परेशानी आती है तो इन स्थिति में भी खाता बंद किया जा सकता है. उपरोक्त परिस्थितियों के कारण जल्दी खाता बंद होने की स्थिति में योजना की सामान्य दर 7.5% पर ब्याज की पेशकश की जाएगी.

Trending news