Saving Tips: सैलरी आते ही चुपके से निपटा लें ये काम, वरना हो जाएगी सारी खर्च
Advertisement
trendingNow11635054

Saving Tips: सैलरी आते ही चुपके से निपटा लें ये काम, वरना हो जाएगी सारी खर्च

Saving: आपका एक महीने में कितना रुपया खर्च होने वाला है, इसका बजट आपको सैलरी आते ही तैयार कर लेना चाहिए. इसके बाद जितना खर्च होना है उतनी ही सैलरी का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आपको पता रहेगा कि इस महीने में आपका खर्च कहां-कहां होने वाला है.

Saving Tips: सैलरी आते ही चुपके से निपटा लें ये काम, वरना हो जाएगी सारी खर्च

Saving Money: नए फाइनेंशियल ईयर की शुरुआत हो चुकी है. ऐसे में नए फाइनेंशियल ईयर में सेविंग पर भी ध्यान देना चाहिए. साथ ही नए वित्त वर्ष में अपने पैसों की बचत करने की आदत डालनी चाहिए. कभी-कभी पैसे बचाने के लिए सबसे मुश्किल काम बस शुरुआत करना होता है. ऐसे में आपको अपनी सैलरी आते ही तुरंत पैसे की बचत करना काफी जरूरी है. ऐसे में हम यहां आपको कुछ टिप्स बताने वाले हैं जो आपको सेविंग करने के लिए सैलरी आते ही कर लेनी चाहिए...

बजट बनाएं
आपका एक महीने में कितना रुपया खर्च होने वाला है, इसका बजट आपको सैलरी आते ही तैयार कर लेना चाहिए. इसके बाद जितना खर्च होना है उतनी ही सैलरी का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे आपको पता रहेगा कि इस महीने में आपका खर्च कहां-कहां होने वाला है.

सैलरी आते ही कट लगाएं
बजट बनाते ही आपको इस बात का पता चल जाएगा कि आपका महीने में खर्च कहां-कहां होने वाला है. ऐसे में ये देखें कि उस बजट में जो खर्चे लग रहे हैं, उनको सैलरी से हटाने के बाद कितना पैसा बच रहा है. इसके बाद अपनी पूरी सैलरी का करीब 15-20 फीसदी हिस्सा अलग कर लें और उसे सेव करें. ऐसे में सैलरी आते ही पहले बचत का कट लगा लें और बाद में खर्चे शुरू करें.

अनावश्यक चीजें हटाएं
जब आप सैलरी का 15-20 फीसदी हिस्सा अलग कर लेंगे तो हो सकता है कि बची हुई सैलरी में आपका महीने का खर्च न निकले. ऐसे में अब आपको अपने बनाए हुए बजट से उन चीजों को हटाना है, जो गैर-जरूरी खर्च है. साथ ही जरूरी खर्चों की पूर्ति कैसे कम में की जा सकती है उसको भी ध्यान रखें. जैसे- अगर राशन के सामान पर किसी स्टोर में डिस्काउंट मिल रहा है तो वहां डिस्काउंट का फायदा उठाकर भी बचत की जा सकती है.

ऐसे में सैलरी आने के बाद ये काम किए जाने से आपको धीरे-धीरे पैसे बचाने की आदत लग जाएगी और आप अच्छी अमाउंट बचा पाएंगे.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news